डेली करंट अफेयर्स GK – 18 जून

डेली करंट अफेयर्स 18 जून 2016 में सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, खेल सम्बंधित , विज्ञानं, व्यवसाय और बैंकिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को  सम्मलित किया गया है।

Advertisements

अंतरराष्ट्रीय करंट अफेयर्स (International Current Affairs) 15 जून 2016-

  1. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के कमल शिरीन लखधिर को मलेशिया में अमेरिका के राजदूत के रूप में नामित किया गया है।
  2. अमेरिकी प्रसिद्ध साहित्यकार और प्रसिद्ध अनुवादक ग्रेगरी रबासा का निधन हो गया. वे क्वींस कॉलेज   शिक्षा संस्थान से जुड़ी थीं।
  3. ऐनी हैथवे जो कि हॉलीवुड अभिनेत्री  है को संयुक्त राष्ट्र महिला गुडविल राजदूत (एम्बेसडर) के रूप में नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स (National Current Affairs) 18 जून 2016-

  1. असम प्रदेश कांग्रेस समिति (पीसीसी) के निवर्तमान अध्यक्ष अंजन दत्त का निधन नई दिल्ली स्थित एम्स हो गया, इन्होने सिवसागर जिले की अमगुरी सीट से तीन बार विधानसभा चुनाव जीते थे।
  2. नई विमानन नीति का उद्देश्य वर्ष 2022 तक विमानन क्षेत्र में भारत को तीसरे स्थान पर लाना है।
  3. भारत और नामीबिया देशों में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सिविल सेवा अधिकारी, क्षमता निर्माण और सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Advertisements

खेल जगत करंट अफेयर्स (Sports Current Affairs) 18 जून 2016-

  1. रियो ओलंपिक आयोजन समिति द्वारा ओलंपिक एवं पैरा ओलंपिक खेलों का स्लोगन प्रस्तावित किया जिसका नाम अ न्यू वर्ल्ड रख गया है,प्रत्येक ओलंपिक खेलों के आयोजन से पहले एक रीती है कि स्लोगन रख जाता है, 2004 के एथेंस ओलंपिक का स्लोगन “वेलकम होम फॉर एथेंस”, बीजिंग 2008 में “एक विश्व, एक स्वप्न” तथा लंदन 2012 ओलंपिक खेलों में ‘पीढ़ी को प्रेरणा’ नक के स्लोगन जारी किये गए थे।

Advertisements

व्यवसाय / बैंकिंग करंट अफेयर्स (Business/banking Current Affairs) 18 जून 2016-

  1. निजी बीमा कंपनियों मैक्स लाइफ और मैक्स फाइनैंशियल का एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ में मिलाने की घोषणा की गयी है।
  2. लंदन में आयोजित चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में भारत 36 वर्ष बाद फाइनल मुकाबले में पहुंचने में सफल रहा।

back 1

संबंधित लेख