डेली करंट अफेयर्स GK – 16 जून

डेली करंट अफेयर्स 16 जून 2016 में सभी प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, खेल सम्बंधित , विज्ञानं, व्यवसाय और बैंकिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को  सम्मलित किया गया है।

Advertisements

अंतरराष्ट्रीय करंट अफेयर्स (International Current Affairs) 16 जून 2016-

  1. गुणित चड्ढा ने ड्यूश बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद से इस्तीफा दिया, वे इससे पहले आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के सीईओ पद में कार्यरत थे, डॉइश बैंक एक अंतर्राष्ट्रीय सर्वव्यापी बैंक है जिसका मुख्यालय फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में स्थित है।
  2. संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा फिजी के पीटर थॉमसन को 71वें अधिवेशन के लिए अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. इनको वर्तमान अध्यक्ष मोगेंस लायक़तोफ्ट के स्थान पर निर्वाचित किया गया गया है.यह फिजी के राष्ट्रपति द्वारा ऑफिसर ऑफ़ द आर्डर ऑफ़ फिजी से सम्मानित है।
  3. इज़राइल को पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपनी कानूनी समिति(छठी समिति) का स्थायी  का अध्यक्ष निर्वाचित किया।
  4. भारतीय बैरिएट्रिक सर्जन शशांक एस शाह को अमेरिका के प्रतिष्ठित ‘विवियन फोंसेका स्कॉलर अवार्ड- 2016’ से सम्मानित किया यह सम्मान उन्हें अपने डायबिटीज क्षेत्र में योगदान के लिए दिया गया।

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स (National Current Affairs) 16 जून 2016-

  1. रानु लंगथासा को पहली महिला अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से उत्तरी कछार हिल्स स्वायत्त परिषद (एनसीएचएसी) का अध्यक्ष चुना गया. यह 1950 से लेकर अब तक इस परिषद की पहली महिला अध्यक्ष बनीं है।
  2. दिल्ली में परिवहन मंत्री गोपाल राय ने अपने पद से इस्तीफा दिया, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए मंत्रालय का भार सत्येंद्र जैन को सौंप दिया है।
  3. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  बाल श्रम ट्रैकिंग सिस्टम (सीएलटीएस) का उद्घाटन किया. इस योजना द्वारा नाबालिकों से काम करने पर निगरानी रखने एवं छुडाये गये बच्चों को उचित पुनर्वास  सुविधाएं दी जाएँगी।
  4. प्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में नई सिविल एविएशन पॉलिसी को मंजूरी मिली, इस पॉलिसी के अंतर्गत हवाई यात्रियों को काफी लाभ होगा, आपका हवाई टिकट कैंसिल होने पर आपको 15 दिन के अंदर रिफ़ंड मिलेगा, टिकट के कैंसिल होने पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं वसूला जायेगा।

Advertisements

खेल जगत करंट अफेयर्स (Sports Current Affairs) 16 जून 2016-

  1.  भारतीय क्रिकेट कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने 15 जून 2016 को एकदिवसीय क्रिकेट में विकेटकीपर के रूप में 350 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया, इस रिकॉर्ड के बाद यह भारत के पहले और विश्व के चौथे विकेटकीपर बन गए है.
  2. मर्सिडीज के ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने सेबेस्टियन वीटल को पांच सेकेंड से पछाड़कर कनाडा ग्रां प्रि फॉर्मूला वन का खिताब अपने नाम किया इन्होने यह ट्रॉफी कनाडा में पांचवी बार जीती हैमिल्टन ने यह ट्रॉफी 2007, 2010, 2012 और 2015 सन् में जीती थी
  3. भारत ने  तीसरी बार ज़िम्बाब्वे को क्लीन स्वीप किया. मैन ऑफ़ द सीरीज़ का ख़िताब लोकेश राहुल की दिया गया

व्यवसाय / बैंकिंग करंट अफेयर्स (Business/banking Current Affairs) 16 जून 2016-

  1. रिजर्व बैंक ने दबाव वाली संपत्तियों के लिए नई योजना की घोषणा की जिसमे अगर किसी स्थिति में ऋण लेने वाला उसे वापस चुकाने से मुकर जाये तो उस परिस्थिति में  बैंक की स्थिति उसकी अपेक्षा थोड़ी मजबूत रहे.इसमें बकाए कर्ज को स्थिर कर्ज और इक्विटी,सेमि इक्विटी के आधार पर विभाजित किया जायेगा।
  2. डाक विभाग के अंतर्गत एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी के रूप में भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना को मंजूरी मिली, आईपीपीबी मार्च 2017 तक भारतीय रिजर्व बैंक से बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त करके अपनी सेवाएं सितम्बर तक शुरू कर देगा।

Advertisements

पर्यावरण / विज्ञान करंट अफेयर्स (Environment/ science Current Affairs) 16 जून 2016-
  1. पक्के टाइगर रिजर्व ने मुंबई की चार श्रेणियों में से एक ‘इण्डिया बायो डायवर्सिटी अवार्ड 2016’ प्राप्त किया, यह पार्क अरुणाचल प्रदेश के कामेंग जिले में स्थित है।
  2. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा एक्शन ऑन एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी की गयी जिसके अनुसार वायु की घटती गुणवत्ता,खाना पकाने के ईंधन एवं स्टोव, सल्फर की मात्रा में सुधार पाया गया है।
  3. भारत और अमेरिका के बीच ऊर्जा सुरक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया गया जिसका उद्देश्य ग्रिड को हरा-भरा करना, अक्षय ऊर्जा,जलवायु परिवर्तन और स्वच्छ ईंधन के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन देना है।

back 1

संबंधित लेख