Job interview top question इंटरव्यू में पूछे जाने वाले बेस्ट सवाल

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ज्यादातर प्रश्न

Top asking questions during job interview

अपने बारे में बताइए-

Tell us about yourself
common questionइंटरव्यू में सबसे पहला प्रश्न होता है की आप अपना परिचय दीजिये, परिचय की शुरुआत आप अपने नाम, अपना फैमिली बैक्ग्रॉउंग, प्रोफेशनल उपलब्धियों से करते हुए और आप कम शब्दों में अपने बारे में ज्यादा उपयोगी जानकारी दे सकती है, आप आत्म प्रसंशा करने से बचे।

Advertisements

कितने साल काम का अनुभव है –

How many years of work experience

जिस पद के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उससे संबंधित पुराने अनुभवों के बारे में बताएं, अगर पद से संबंधित कोई अनुभव नहीं है तो उससे संबंधित कार्यों का जिक्र करें।

आप नई नौकरी क्यों ढूंढ रहे हैं-

Why you are looking for a new job

इसमें आप ये कह सकते है कि “आप नए अवसर तथा नई चुनौतियाँ की तलाश में है या आप कुछ विशेष करना चाहते है जिसका अवसर पिछ्ली जॉब में नहीं मिल सकता था”।

Advertisements

आप यहाँ काम करना क्यों चाहते है-

Why do you want to work here

इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए आप संस्थान के प्रति लगाव व छुकाव को जाहिर करे, आपने संस्थान की जो भी जानकारी प्राप्त की है उसे बताते हुए ये भी बताये की आपके द्वारा कंपनी को कैसे फायदा मिल सकता है, इसे कुछ इस तरह से पेश करें कि लगे आप इस संस्थान में लंबे समय तक जुड़ने के लिए आए हों. अगर आप ये बोल रहे है की इस कंपनी में आना मेरा सपना है तो ये याद रखे की उस संस्थान के बारे में मोटी-मोटी जानकारी अवश्य रखे ।

यहाँ के बारे में क्या जानते है-

Here’s what you know about

आप जहां इंटरव्यू देने जा रहे है उस संसथान की जानकारी रखे जैसे, संस्थान का पूरा नाम, वो क्या डील करता है, वहां का हेड-क्वाटर कहा है आदि ।

Advertisements

आप अपनी वर्तमान नौकरी क्यों छोड़ना चाह रहे है / क्यों छोड़ी-

Why are you leaving your current job/ why did

इस तरह का प्रश्न आपके व्यवहार को समझने के लिए पूछे जाते है इसलिए कभी भी अपने संस्थान की कमिया या गलतियां ना गिनाए, हाँ अगर आपको उस संस्थान में कुछ परेशानी थी तो उसे साफ बता दे क्योंकि बहाने व छुपाने के बजाय उसे साफ कह देना ही ठीक होता है इससे आप अपनी ईमानदारी दिखाने में सक्षम रहेंगे।

ऐसा कह सकते है जैसे- आप नए अवसर तथा नई चुनौतियाँ की तलाश में थे या आप कुछ विशेष करना चाहते थे जिसका अवसर पिछले जॉब में नहीं मिल सकता था।

Advertisements

next button