10 सब्जियां जो आपकी हाइट बढ़ाने में करती है मदद Top 10 Vegetables for height growth

जाने कौनसी सब्जियां खाने से बढती है लंबाई vegetables for height growth

हाइट हमारे शरीर का बहुत खास हिस्सा माना जाता है। जिन लोगों की लंबाई ऊँची होती है वे न केवल आकर्षक दिखते हैं बल्कि उनके अंदर अधिक आत्मविश्वास भी होता है। कई क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए ऊंचे कद की जरूरत होती है।

इसलिए आज हम आपको यहाँ पर सब्जी से कद बढ़ाने के  10  आसान तरीके बताएंगे 

पालक Spinach  

डाइट में पालक को शामिल कर के आपको अपनी हाइट तेजी से बढ़ने  में मदद मिलेगी पालक में कैल्शियम फाइबर आयरन विटामिन्स पूरे मात्रा होते है जिससे हमारी मांसपेशियों को ताकत मिलती है

शलजम turnip

शलजम हाइट बढ़ाने वाले हारमोन को बढ़ावा देती है आप इसकी सब्जी या जूस या कच्चा भी खा सकते है इसमें विटामिन्स,फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो लंबाई बढ़ाने में काफी मदद करता है

बीन्स Beans 

बीन्स में कई प्रकार के तत्व पाए जाते है जैसे कार्बोहाइट्रेड, विटामिन्स,और प्रोटीन जो बॉडी में हाइट ग्रोथ को बढ़ावा देता है जिससे हमारे शरीर को अत्यधिक ऊर्जा की प्राप्ति भी होती है

ब्रोकोली Broccoli

ब्रोकोली इस सब्जी में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून को बढ़ाने के साथ साथ लंबाई बढ़ाने में भी मददगार होती है ब्रोकोली का रंग पक्का हरा होता है और ये दिखने में फूलगोभी जैसी होती है

सोयाबीन मशरूम और बादाम Soyabean, Mushroom,Almond

हाइट बढ़ाने के लिए विटामिन डी की अत्यधिक आवशयकता होती है.  दाल, सोया मिल्कर, सोया बीन, मशरूम और बादाम आदि में विटामिन डी पाया जाता है. जो लम्बाई बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं

टमाटर चुकदंर tomato and Beet  

 शरीर के अंगों के सही विकास के लिए विटामिन ए बहुत जरुरी होता है. इससे हड्डिया मजबूत तो होती ही है साथ ही लम्बाई भी बढ़ती है रोजाना अपने आहार में चुकदंर, गाजर, दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों के जूस को शामिल करें जिससे हमें कद बढ़ाने में काफी मदद मिलती है

बंदगोभी  Cabbage

बंदगोभी में विटामिन्स,आयरन, प्रोटीन, और मिनरल्स पाए जाते है जिसे हम छोटी गोभी के नाम से भी जानते है ये सब्जी लंबाई बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है.