सिर दर्द कम करने का घरेलू आसान उपचार Easy Home Treatment for head Pain

सिर दर्द से कैसे पाएं छुटकारा home remedies head Pain

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी को अक्सर सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। थकान, नींद पूरी न होना, साइनस, माइग्रेन जैसे कई कारण इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।सिरदर्द दूर करने के लिए कई दवाएं मौजूद हैं|

लेकिन आजकल ज्यादा दवाओं के साइडइफेक्ट भी देखने को मिल रहे है, ऐसे में सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचार की मदद  ले सकते हैं।

मानसिक तनाव से सिर दर्द के लक्षण Signs of headache –

मानसिक तनाव से होने वाला सिरदर्द सामान्य तरह का होता है। ये दर्द मांसपेशियों में सिकुड़न के कारण होता है मानसिक तनाव से पैदा हुआ सिरदर्द अक्सर धीमा और स्थिर होता है।

ज्यादतर सिरदर्द इसी कारण से होते हैं और खुद ही ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा रोजाना होने वाला सिरदर्द भावनात्मक तनाव, थकान से भी हो सकता है। वैसे तो ऐसा दर्द सिर में कहीं भी हो सकता है यह दर्द  दोनों कनपटियों में  तेज होता है.

अलसी के बीच सर दर्द के घरेलु इलाज alsi for head pain –

अलसी के साबुत दानों को पीसकर पेस्ट बनाये इस पेस्ट को आप अपने सर में लगाए अलसी के बीज या दानें प्राकृतिक रेशों से भरपूर होते हैं। इस उपाय को अपनाने से सर दर्द को कम करने में काफी मदद मिलती है इसके अलावा अलसी का तेल भी काफी फायदेमंद तरीके से काम करता है।

बादाम का प्रयोग सर दर्द को कम करने के लिए almonds Use for reduce headache –

बादाम का प्रयोग सिर के दर्द के लिए  भी एक बेहतरीन प्रयोग है। रोजाना नियमित रूप से खाली पेट पानी में भिगोये हुए बादाम खाएं, इस दर्द को कम करने के  लिए बादाम को कुछ दिनों तक नियमित रूप से खाना चाहिए।इससे सिर का दर्द धीरे धीरे कम हो जाता है।

कुट्टू के प्रयोग से सिर दर्द का घरेलू इलाज  kuttu for reduce headache –

कुट्टू का सेवन प्राकृतिक उपचार के तौर पर माइग्रेन में बहुत मदद करता है इसके पौधे में फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं जो एंटीओक्सीडेंट्स का काम करते हैं। माइग्रेन के तेज दर्द में इसके प्रयोग से काफी राहत मिलती है। नियमित रूप से  इसका प्रयोग करे इसके प्रयोग से सर दर्द को कम करने में काफी मदद मिलती है| 

योग व्यायाम से सिर दर्द को करें दूर Remove of headache from yoga exercise –

सिरदर्द के साथ पेट और पीठ में भी दर्द बना रहता है| दरहसल  यह दर्द पेट में होने वाली गैस के कारण होता है| यदि गैस के कारण आपको सिरदर्द है तो अनुलोम विलोंम प्राणायाम करे। नियमित रूप से  योग करने से सिर का दर्द खत्म हो जाता है| 

सिर दर्द में राहत के लिए लाल मिर्च का प्रयोग Use of red chilli for headache relief –

लाल मिर्च एक प्रकार से प्राकृतिक तत्व है जो माइग्रेन के दर्द को कम करने में काफी हद तक मदद करता है। 1 कप गर्म पानी लें और इसमें ½ चम्मच लाल मिर्च का पाउडर मिलाएँ। इसमें एक रुई का गोला भिगो कर नाक के पास लाएँ और इसकी वाष्प को साँसों द्वारा अंदर खींचे। लाल मिर्च सिर दर्द को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है.