सर्दी-जुकाम के 5 घरेलू उपचार Home Remedies for cold and cough at home

सर्दी जुकाम से  राहत पाने के घरेलु नुस्खे Home Remedy to Get Rid of Cough and Cold in Hindi

मौसम बदलने के साथ सर्दी या जुकाम का होना एक आम बात है. वातावरण में मौजूद वायरस, बदलते मौसम में काफी सक्रिय हो जाते है, जिसके कारण हमे सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती है.

कई बार बदलते मौसम के कारण हमारा शरीर वातावरण में हो रहे बदलाव को नहीं झेल पाता इसलिए हमे सर्दी खासी जैसी बीमारियां हो जाती हैं. सर्दी जुकाम की इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएँगे जिनकी मदद से आप सर्दी जुकाम जैसी बीमारी से जल्द ही छुटकारा पा सकते है.

नींबू और शहद का प्रयोग – शहद और नींबू के प्रयोग से आप जल्द ही सर्दी और जुकाम से राहत पा सकते है. एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच शहद मिलाये. इस मिश्रण को एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में  मिलाकर पीले. इसे पीने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती है.

लहसुन का प्रयोग – लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायन पाया जाता है जो अनेक बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है. एक लहसुन की कुछ कलिया लेकर घी में भुनकर खाने से जल्द ही सर्दी जुकाम से राहत मिलती है. इसका उपयोग दिन में दो से तिन बार करने से जुकाम ठीक होने लगता है.

तुलसी पत्ता और अदरक का प्रयोग – अदरक और तुलसी का प्रयोग सर्दी-जुकाम को जल्दी ठीक करने के लिए लाभकारी और चमत्कारी इलाज माना जाता है. अदरक और तुलसी के सेवन से सर्दी जुकाम से जल्दी ही राहत मिलती है. एक कप गरम पानी लें. अब इसमें कुछ पत्ते तुलसी के और एक छोटा टुकड़ा अदरक का डालें. अब कुछ देर तक इसे उबाल लें और काढ़ा बना लें. जब इसका पानी आधा रह जाए तो इसे पी लें. इसके सेवन से सर्दी जुकाम से जल्दी ही छुटकारा मिलता है.

चाय, शहद और नींबू का प्रयोग – यदि आप जल्द ही सर्दी जुकाम की समस्या से राहत पाना चाहते है तो जब भी आप चाय पिए तो छाये में कुछ बुँदे शहद और नींबू की डाल ले. शहद से खासी में राहत मिलती है और निम्बू से गले में होने वाले दर्द से आराम मिलता है.

दूध और हल्दी का प्रयोग – हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल गुण पाये जाते हैं जो हमे सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती है. इस विधि का प्रयोग बच्चों तथा बड़ो दोनों के लिए उपयोगी होता है.