रक्त चाप की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा high and low blood pressure symptoms treatment

जाने ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के नए तरीके blood pressure for home remedy in Hindi

आज के युग में ब्लड प्रेशर का  होना बेहद ही आम बात हो गयी है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में चाहे हम घर में हो या बाहर चिंता, क्रोध, परेशानिया ये सभी चीज़े हमारे दिल, दिमाग और शरीर को प्रभावित करती रहती है। हमारे शरीर मे ह्रदय का काम रक्त को प्रवाहित करना है।

तो इस बीमारी को हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर के नाम से जानते है।

उच्च रक्तचाप का होने की जानकारी high blood pressure in Hindi –

मनुष्य के शरीर में जब  रक्त दाब अनावश्यक रूप से बढ़ जाता है तो  जिसकी वजह से दिल की धमनिया मोटी हो जाती है, और इस वजह से  (Blood Circulation) में अवरोध होता है, तो उसे उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) रोग कहा जाता है  

जाने निम्न रक्त चाप में क्या होता है Low Blood Pressure

जब किसी के शरीर में रक्त-प्रवाह सामान्य से कम हो जाता है तो उसे निम्न रक्तचाप या लो ब्लड प्रेशर कहते है।अक्सर लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते। जबकि लो ब्लड प्रेशर में शरीर में ब्लड का दबाव कम होने से आवश्यक अंगों तक पूरा ब्लड नही पहुंच पाता जिससे उनके कार्यो में बाधा पहुंचती है।

ऐसे में दिल, किडनी, फेफड़े और दिमाग आंशिक रूप से या पूरी तरह से काम करना भी बंद कर सकते हैं।

जानिए उच्च रक्तचाप के मुख्य लक्षण High blood pressure relief

रक्तचाप बढने से तेज सिर दर्द,थकावट,उल्टी होने की शिकायत और चिडचिडापन होने के लक्छण मालूम पडते हैं। यह रोग जीवन में खान-पान की आदतों से जुडा होने के कारण केवल दवाओं से इस रोग को समूल नष्ट करना संभव नहीं है।

निम्न रक्त चाप  के  लक्षण Low blood pressure relief

आज दुनिया में लाखों लोग निम्न रक्तचाप की परेशानियों से पीड़ित है लो ब्लड प्रेशर होने के कारण शरीर  में रक्त परिवहन  बहुत ही धीमा हो जाता है और इससे चलते मनुष्य को चक्कर आना, बेहोशी , थकान , सांस लेने में दिक्क्त जैसी कई बीमारियो का सामना करना पड़ता है|

लो ब्लेड प्रेशर को कम करने के घरेलू नुस्खे Low blood pressure home remedy

किसी  भी व्यक्ति को अगर लो-बीपी की शिकायत हो प्रतिदिन आंवले या सेवफल के मुरब्बे खाये  रात्रि में 3-4 छुहारे दूध में उबालकर पीने या खजूर खाकर दूध पीते रहने से रक्तचाप में सुधार होता है।आंवले के 2 ग्राम रस में 10 ग्राम शहद मिलाकर कुछ दिन प्रात:काल सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो में सुधार पाएंगे।

लब्लड प्रेशर दूर करने में मदद मिलती है।लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में चुकंदर रस बहुत कारगर है। रोजाना यह जूस सुबह-शाम पीना चाहिए। इससे हफ्ते भर में आप अपने ब्लड प्रेशर में सुधार पाएंगे।

जानें हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू आसान उपचार blood pressure easily home remedy

हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए पपीता भी बहुत लाभदायक है, इसे प्रतिदिन खाली पेट चबा-चबाकर खाएं बढे हुए ब्लड प्रेशर को जल्दी कंट्रोल करने के लिये आधा गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर 2-2 घंटे के अंतर से पीते रहें।