मुंह में छालो से छुटकारा पाने के आसान तरीके Home Remedies for Mouth Ulcers blister

मुँह के छालो से छुटकारा पाने के अचूक उपाय How to Naturally Get Rid of Canker Sores Ulcer

मुंह में छाले होना एक आम बात है. यह समस्या कभी भी किसी को भी हो सकती है. कई लोग इस समस्या को नजरअंदाज कर देते है और बाद में यही समस्या गम्भीर रूप  भी ले सकती है.

छाले जीभ के नीचे, गाल के अन्दर और होंठों के भीतरी भाग में हो सकते हैं। आज हम आपको 5 ऐसे बेहरीन, सरल और असरदार उपाय बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप मुंह के छालों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

शहद और गिलेसरीन का प्रयोग Use of honey and glycerine

यदि आप मुंह में छाले होने की समस्या से परेशान है तो शहद और गिलेसरीन का प्रयोग करे. मुंह में छाले होने पर  शहद और गिलेसरीन का प्रयोग बहुत अच्छा होता है.

शहद और गिलेसरीन को आपस में मिलाये और इस मिश्रण को कॉटन में लगाकर छालों में लगाए. इससे मुंह के छाले धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

तुलसी के पत्ते Basil leaves

तुलसी के ताजे पत्ते लें. अब इन्हें धीरे-धीरे करके चबाये और इसके बाद पानी पी लें. लगातार प्रयोग से छाले एकदम ठीक हो जाते है।

बर्फ से सिकाई use of ice

मुंह में छाले होने पर आप बर्फ के एक टुकड़े को लेकर छाले वाले स्थान पर सिकाई करें. इससे छाले कम होने लगेंगे. और इसके साथ ही आपको छालो के दर्द से काफी रहत भी मिलेगी.

हल्दी का प्रयोग Use of turmeric 

छालो के लिए हल्दी का प्रयोग भी काफी अच्छा और लाभकारी रहता है. एक गिलास में गुनगुना पानी लें. और अब इस पानी में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिला लें. इस पानी से दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें. धीरे-धीरे आप छाले की समस्या से निजात पा सकते है.

एलोवीरा Aloevera –

एलोवीरा मुह या होठ में हो रहे छालो के लिए एक अचूक और चमत्कारी दवा है। एलोवीरा का रस छालों में लगाए. इससे आप जल्द ही छाले की समस्या से छुटकारा पा सकते है.