माइग्रेन की समस्या कैसे करे दूर Home Remedy for migraine Totke Tips Upay

माइग्रेन की समस्या के घरेलू उपचार टोटके टिप्स 5 useful home remedies for migraine

यह बात तो हम सभी लोग ही जानते है कि माइग्रेन में होने वाला सर दर्द कितना देने वाला होता है. यह दर्द अचानक ही शुरू होता है और कुछ समय बाद अपने आप ही ठीक भी हो जाता है।

आम तौर पर इस रोग के होने पर सिर के आधे हिस्से में दर्द रहता है, जबकि आधा हिस्सा दर्द से मुक्त रहता है. जब सर का यह दर्द बढ़ने लगता है.

तो कभी-कभी कई अन्य बीमारियों भी हों जाती हैं जैसे, चक्‍कर आना, उल्टी, थकान आदि. फ्रेंड्स अगर आप भी माइग्रेन की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलु टिप्स बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप माइग्रेन के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है.

देशी घी और गुड़ – माइग्रेन होने पर देशी घी में थोड़ा गुड मिलाकर खाने से यह दर्द कम हों जाता है. यदि माइग्रेन का यह दर्द आपको सुबह से ही हो रहा हो तो आप दूध में रबड़ी या का जलेबी सेवन भी कर सकते हैं. इस सेवन के इस्तेमाल से आप जल्द ही माइग्रेन के दर्द से राहत पा सकते है.

तुलसी के पत्तों का प्रयोग – यदि आपको माइग्रेन का दर्द सुबह से हो रहा हो तो दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों का प्रयोग बहुत करे. यह माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए काफी लाभकारी होता है. तुलसी के कुछ ताजा पत्ते लें. अब इन पत्तो को चाय में सूखा लें. सूखने के बाद इन्हें बारीक पीस ले. और अब इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करे. इसका सेवन करने से आप जल्द ही माइग्रेन के दर्द से आराम जपा सकते है.

दूध का सेवन माइग्रेन होने का एक कारण सिर में कोशिका को ऊर्जा ना मिल पाना भी है. दूध या फिर दूध से बने प्रोडक्‍ट्स माइग्रेन को ठीक करने में लाभदायक सिद्ध होते है. क्योकि इन पदाथो में विटामिन बी होता है,  जिसे राइबोफ्लेविन कहा जाता है जिससे हमे माइग्रेन का दर्द  कम होने लगता है.

अदरक का प्रयोग – आयुर्वेद के अनुसार अदरक सिर दर्द को ठीक करने में काफी मददगार होता है। इसलिए ध्यान रखे खाना बनाते समय खाने में थोड़ा सा अदरक मिला दें और फिर खाएं।

हींग का प्रयोग – यदि आप माइग्रेन के दर्द से राहत पाना चाहते है तो हींग का प्रयोग करे क्योकि हींग माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में काफी लाभकारी होता है. हींग में थोड़ा पानी डालकर इसे अच्छी तरह घोल लें. इसे घोलने के बाद सूंघे तथा इसका पेस्ट माथे पर लगाएं. इससे माइग्रेन के दर्द से आप जल्दी ही छुटकारा पा सकते है.