बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे How to prepare for Bank Jobs

बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी कैसे करे (How to prepare for Bank PO Exam) –

बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करेबैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे बैंक में पीओ पद प्राप्त करना युवाओं के लिए काफी गर्व की बात है. क्योकि सार्वजनिक और राष्ट्रीकृत बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर पदों में करियर, सैलरी और प्रतिष्ठा तीनों रूप में एक बेहतर करियर ऑप्शन है। पीओ पद के लिए देश के सभी बैंकों द्वारा समय समय पर भर्तियां निकाली जाती है.

बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे अच्छी सैलरी, और अच्छे करियर के लिए युवाओं में इसके प्रति आकर्षण बढ़ता जा रहा है वह बैंक में अपना चयन चाहती है. इसके लिए वे कोचिंग सेंटर जाकर परीक्षा की तैयारी भी करते है.

हम में से ही कई युवा बैंक पीओ में अपना करियर बनाना चाहते है. परन्तु हमे उपयोगी गाइडेंस नहीं मिल पाती और हमे ये भी नहीं पता होता की कैसे करे प्रतियोगिता परीक्षाओ की तैयारी. जिसके आभाव से हम बैंक पीओ की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते. और अपने सपने को टूटता हुआ पाते है. और किसी और लाइन में करियर बनाने की सोच लेते है.

बैंक पीओ पद परीक्षा देने के लिए क्या है जरूरी-

शैक्षणिक योग्यता(Education Qualification) –

बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर पद की भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री (ग्रेजुएशन) होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को कम से कम 55 प्रतिशत अंको के साथ स्त्रातक होना चाहिए. बीए, बीकॉम, और बीएससी के अलावा मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट उम्मीदवार भी बड़ी संख्या में बैंक पीओ परीक्षा में शामिल होते हैं।

उम्र (Age) –

प्रोबेशनरी ऑफिसर पद के लिए राष्टीयकृत और सार्वजनिक बैंकों में आयु 21 से 30 वर्ष तक होनी अनिवार्य है। ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए तीन वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 05 वर्ष की आयु छूट है।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) –

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर परीक्षा में चयन प्रक्रिया के दो चरण होते है। पहले चरण में लिखित परीक्षा (Written Exam) होती है। इसके प्रश्न हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में होते हैं। प्रथम चरण की परीक्षा में सामान्य ज्ञान और हिन्दी अंग्रेजी विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

जो उम्मीदवार प्रथम चरण में सफलता पा लेता है या उत्तीर्ण हो जाता है. बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे उसे दूसरे चरण के लिए तैयार रहना पड़ता है इस दूसरे चरण में सामान्य ज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी और गणित विषयों के 225 प्रश्न होते हैं, जिनको हल करने के लिए उम्मीदवार को दो घंटे और पंद्रह मिनट का समय दिया जाता है।

यदि उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं या दोनों चरणों में उत्तीर्ण हो जाता है. तो उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।

बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे – कैसे करे परीक्षा की तैयारी (How to prepare for exams and opportunity and scope in banking field) –

समय प्रबंधन है जरुरी (Time management is important)-

बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे बैंक पीओ परीक्षा में सफलता पाने के लिए ये प्रथम व् सबसे महत्वपूर्ण टिप्स है. यदि आप टाइम मैनेजमेंट का पूर्ण रूप से ध्यान रखते है. तो आप परीक्षा में सफलता पा सकते है. प्रत्येक विषय के लिए एक टाइम मैनेजमेंट बना लीजिए, उसके अनुसार अध्ययन कीजिये।

बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे सभी विषयों को पढ़ने के लिए आप एक समय सारिणी बना सकते है. सभी विषयों को बराबर समय देने में आपकी यह  समय सारिणी काफी मदद करेगी. मैथ विषय के प्रस्न हल करते समय ये नोट करना जरुरी है. कि आपको एक प्रस्न हल करने में कितना समय लग रहा है. जिस प्रस्न में आपको ज्यादा समय लगता है. उन प्रस्नो का ज्यादा अध्ययन करेबैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे.

एक श्रेष्ठ स्टडी अध्ययन की योजना तैयार करे (Prepare a Best Study Plan)–

बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे कोई भी परीक्षा चाहे वो मेडिकल की हो, इंजीनियरिंग की, बैंक की हो या चाहे डिफेन्स की ही क्यों ना हो. प्रत्येक परीक्षा की तैयारी के लिए एक स्टडी प्लान की जररूरत पड़ती है. बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे यदि कोई प्रत्याशी एक श्रेष्ठ स्टडी प्लान बना ले और उस स्टडी प्लान का नियमित रूप से पालन करे तो वह अपने सभी विषयों को बराबर समय दे पाता है, साथ ही परीक्षा में सफलता भी पा लेता है.

निरन्तर प्रयास करे (Try Continuously) –

बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे यदि आपका बैंक में भर्ती होने का सपना है तो आपको निरन्तर प्रयास करना चाहिए. बैंक की नौकरी सभी सरकारी नौकरियों से श्रेष्ट मानी जाती है. चाहे वह बैंक में पीओ पद हो, या चाहे क्लर्क पद.  यदि आप परीक्षा के लिए अपने सभी विषयों का निरन्तर प्रयास करते है. तो इससे आपको दो लाभ होंगे. एक तो आप प्रस्नो को तेज गति से हल कर पाएंगे. और दूसरा यह कि यदि आप रोज प्रयास करते है. तो आपको परीक्षा में सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकताबैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे.

शॉर्टकट तक़नीक को भी समझे (Understand Shortcut Techniques) –

किसी भी क्षेत्र से सम्बंधित कोई भी सरकारी नौकरी हो, उसकी भर्ती परीक्षा के लिए एक सीमित समय की अवधि दी जाती है. जिसमे हमे वह पूरा प्रस्न पत्र हल करना होता है. बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे इसलिए शॉर्टकट तक़नीक भी आपको परीक्षा में प्रस्न जल्दी हल करने में मदद करेगी. अतः शॉर्टकट तक़नीक को भी समझे.

परीक्षा पैटर्न को समझे (Understand The Test Pattern)-

बैंक पीओ जॉब्स की तैयारी कैसे करे यदि आप बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी कर रहे है. तो सबसे पहले आपको परीक्षा पैटर्न की विस्तृत जानकारी होनी अनिवार्य है। यह परीक्षा के महत्वपूर्ण विषयों, नेगेटिव मार्किंग और कुल मार्किंग स्कीम, अंक वितरण, सेक्शन की संख्या, के विश्लेषण में आपकी मदद करता है। यह एक ऐसी टिप्स है. जिससे आप परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त प्राप्त कर सकते है.

रोज अख़बार पढ़े (Read Daily Newspaper) –

परीक्षा में सफलता पाने के लिए यदि आप रोज न्यूज़ पेपर पढ़ते है. तो इससे आपकी नॉलेज बढ़ेगी तथा साथ में आपको सामयिकी का भी ज्ञान होगा. जो परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय है. इसलिए रोज न्यूज़पेपर पढ़ने की आदत बनाए.

बैंक से संबंधित प्रश्न – 

Question – What is Bank PO?

Answer – Bank PO is a managerial level post offered in various Public Sector Banks in the country. A PO holds the designation of an Assistant Manager (AM) on Probation.

प्रश्न – बैंक पी.ओ की फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – बैंक पी.ओ की फुल फॉर्म – परिवीक्षाधीन अधिकारी है.

Question – What is the full form of Bank PO?

Answer – The full form of Bank PO is Probationary Officer.

प्रश्न – बैंक पीओ का वेतन कितना है?

उत्तर – एसबीआई पीओ का मूल वेतन Rs. 23,700 रुपये है। इस मूल वेतन के अलावा, अधिकारी भी महंगाई भत्ता (डीए), गृह किराया भत्ता (एचआरए), सीसीए, विशेष भत्ता आदि के लिए पात्र हैं।

Question – What is the educational qualification for bank PO?

Answer – The educational qualification for bank PO is candidate must have complete graduation degree from any designated university or institute.

प्रश्न – बैंक पीओ में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा कितनी होनी चाहिए?

उत्तर – बैंक पीओ में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21-30 वर्ष की होनी चाहिए।

Question – What is the Age relaxation of bank PO candidates?

Answer – The Age relaxation of 5 years is given to candidates belonging to SC and ST. The candidates belonging to OBC categories are given an age relaxation of 3 years. The ex-servicemen and the candidates holding Jammu and Kashmir quota are also given an age relaxation of 5 years.

प्रश्न – बैंक पीओ की जॉब में कैरियर ग्रोथ क्या है?

उत्तर – इस क्षेत्र में वृद्धि काफी तेज है। आप अपनी सर्विस के रहते 3-4  में  ग्रेड II ऑफिसर की पद तक पहुँच सकते है. पीओ को कुछ लिखित परीक्षा देनी होगी और उच्च पद पर पदोन्नति पाने के लिए एक साक्षात्कार प्रक्रिया के माध्यम से जाने की आवश्यकता है। कोई भी प्रबंधक, सहायक महाप्रबंधक, महाप्रबंधक आदि की स्थिति में आसानी से जा सकता है।

Question – What are the responsibilities of bank PO?

Answer – The responsibilities of bank PO is –

  1. To work as public relations officer, handle customer complaints and address various customer related issues such as discrepancies in accounts, rectification of undue charges.
  2. PO has to verify all the work done by bank clerk. All the transactions of bank involve the role of maker and checker.
  3. Bank PO Takes care of the loan related documents and performs on site visit of the loan taking.

प्रश्न – बैंक मैनेजर कैसे बने?

उत्तर – बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा की आप कौन से बैंक में जॉब करना चाहते है. सरकारी या प्राइवेट. यदि आप सरकारी बैंक में जॉब करना चाहते है तो आपको IBPS परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी इस परीक्षा के तहत आप सरकारी 20 बैंको में जॉब कर सकते है और अगर यदि आप प्राइवेट बैंक में जॉब करना चाहते है तो आपको पीओ प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा यह कार्यक्रम प्राइवेट बैंक और सिक्किम मनिपाल साथ में चलाते है कार्यक्रम अवधि के बाद उम्मीदवारो को विभिन्न बैंको के लिए चुना जाता है.

Question – What is the full form of IBPS?

Answer –The full form of IBPS is Institute of banking personnel selection.

प्रश्न – आईबीपीएस (IBPS) का फुल फॉर्म क्या हैं?

उत्तर – आईबीपीएस का फुल फॉर्म – बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान हैं.

Question – What is IBPS?

Answer – It is an independent institute of India, which was established in 1975, which acts as the recruitment of the public sector banks, i.e. organizing the online examination for the recruitment of officers, employees and officers of the banks. IBPS organizes several types of separate examinations for various types of posts, such as Clerk, PO, RRB, and Specialist in public banks.

प्रश्न – आईबीपीएस में कौनसी परीक्षा आयोजित की जाती है?

उत्तर – आईबीपीएस में 4 परीक्षा की जाती है –

  1. लिपिक पदों के लिए आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा
  2. प्रोबेशनरी ऑफिसर्स के लिए आईबीपीएस पीओ परीक्षा
  3. विशेषज्ञ अधिकारियों के लिए आईबीपीएस एसओ परीक्षा
  4. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में अधिकारियों और कार्यालय सहायकों के लिए आईबीएससी आरआरबी परीक्षा

Question – What is the age limit for the IBPS PO Exam?

Answer – The minimum age for a candidate to give IBPS PO Exam is 20 years and maximum age is 30 years.

प्रश्न – आईबीपीएस पीओ के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

उत्तर – सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में एक स्नातक (degree) भारत सरकार या किसी भी समकक्ष योग्यता जिसे केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो.

Question – Banking jobs after 12th from commerce?

Answer – Banking jobs after 12th from commerce are –

  1. Chartered accountancy
  2. Company secretaryship
  3. Cost and Work Accountant
  4. Law
  5. Banking
  6. Business management
  7. Journalism
  8. Computer science

प्रश्न – क्या एक विज्ञान (साइंस) छात्र बैंकिंग परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है?

उत्तर – कोई भी उम्मीदवार बैंक परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकता है, इसमें कोई विशेष स्ट्रीम नहीं है जैसे विज्ञान या वाणिज्य। इसलिए, कोई योग्य उम्मीदवार बैंक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Question – How many types of question paper comes in banking examination?

Answer – In the banking examination the question paper consist of the following topic –

  1. Reasoning type.
  2. Data analysis and Interpretation.
  3. English Knowledge.
  4. Marketing Knowledge.

प्रश्न – एक बैंक पो में क्या क्या गुण होने चाहिए?

उत्तर – एक बैंक पो के गुण –

  1. संगठित व्यक्तित्व
  2. जल्दी सीखने वाला
  3. नेतृत्व
  4. गणितीय और विश्लेषणात्मक क्षमता
  5. प्रभावी संचार
  6. स्वतंत्र और टीम के काम में उत्कृष्ट
  7. चेतावनी और जागरूकता
  8. ईमानदारी