पढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज How to improve your memory

जानें पढ़ाई में याददास्त बढ़ाने के कुछ घरेलु नुस्खे How to increase memory power naturally

पढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज How to improve your memoryपढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज आजकल की हमारी कॉम्पटीशन भरी जिंदगी में तनाव इतना बढ़ गया है की हम छोटी छोटी बातों को भूल जाते   हैं। और अगर सही समय पर वो याद न आये तो कई परेशानिया खड़ी हो सकती हैं।

पढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज एक कक्षा में एक ही टीचर पढाता है। लेकिन उनमे से ही कुछ बच्चे एक्टिव  होते हैं और बेहतर परिणाम लाते हैं। अब सोचने की बात यह है की अगर सभी को एक जैसा माहौल मिलता है तो कोई आपसे अच्छा परिणाम कैसे लाता है दोस्तों फर्क  माहौल  का नही बल्कि काम के प्रति  आपके नजरिये का है,

आज हम आपको बतायंगे की पढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज – 

पढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज आपकी याददास्त का, सोच का और दिमाग पर आपके कंट्रोल का है। अधिकांश लोग दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए कई तरह की मेडिशन और मल्टीविटामिन खाते हैं आइये बात करते हैंपढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज कुछ ऐसे घरेलू उपायों की जिनसे हम जान सकते है पढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज

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बादाम रात को सोने से पहले कुछ बादाम लेकर उन्हें भीगने  के लिए रख दें। सूबह इसके छिलके निकालकर इसे बारीक़ पीसकर इसका  पेस्ट बना लें और एक ग्लास हल्के गर्म दूध में इस पेस्ट को घोलकर इसमे दो चम्मच शहद मिला ले इस पेस्ट को पीने के 2 घंटे तक कुछ न खाएं आप बादाम  के पेस्ट  में  मक्खन और मिश्री भी  मिला  सकते  हैं।

हल्दी पाउडर हल्दी में कुरकुमीन रसायन होता है जो केंसर जैसी बीमारियों के उपचार के लिए तो असरदार है ही साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ और एक्टिव रखता है। हल्दी दिमाग की इनएक्टिव कोशिकाओं को एक्टिव करने में सहायक है। 

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दालचीनी  हमारे घरों की रसोइयों में प्रयोग किया जाने वाला एक मसाला है और साथ ही यह एक अच्छी आयोर्वेदिक दवाई  भी है। रात में सोने के आधे घंटे पहले एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद में मिलकर लें। इसके प्रयोग से दिमाग तो तेज होता ही है बल्कि इससे मानसिक तनाव भी काम होता है।   

आंवले का मुरब्बा  सुबह उठाकर खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाये इससे हमारे दिल और दिमाग दोनों को ताकत मिलती है और हमारा दिमाग भी स्वस्थ रहता है यदि आपको भूलने की बीमारी है तो आप 2 चम्मच आंवले के रस में लगभग 4चम्मच शहद मिलकर इसका प्रयोग करें बहुत ही फायदेमंद रहेगा।     

अखरोट हमारे दिमाग  को स्वस्थ और एक्टिव रखने में अखरोट बहुत ही फायदेमंद है। लगभग 20 ग्राम अखरोट और 10 ग्राम किशमिश का नियमित रूप से प्रयोग  करें। अखरोट में कई ऐसे विटामिन होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं.

पर्याप्त नींद हमें कम से कम 7-8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए इससे आपके दिमाग को भी आराम मिलेगा और आपके दिमाग को नई ऊर्जा भी मिलेगी। उचित नींद लेने से आपका दिमाग कुशलतापूर्वक काम करेगा। 

पालक  पालक में विटामिन्स ,प्रोटीन , मेग्निस और केल्सियम उचित मात्रा में होता है जो हमारे दिमाग को एक्टिव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसके आलावा पालक में ओमेगा 3 फ़ेटी एसिड भी होता है जो हमारे ब्रेन के लिए बेहद जरुरी न्यूट्रिशन है। पालक में याददास्त बढ़ाने, दिमागी विकास  और एकाग्रता बढ़ाने वाले जरुरी पोषक तत्व होते हैं। इसलिए दिमागी स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से पालक का सेवन जरुरी है।

घी की मालिश  दिमाग को स्वस्थ्य और एक्टिव रखने के लिए रात को सोने से पहले गाय के घी की मालिश करें। इससे दिन भर की थकन भी मिट जाएगी और दिमाग भी एक्टिव रहेगा। इसका प्रयोग हफ्ते में कम से कम 4 बार करें।

अलसी का तेल  दिमागी विकास के लिए अलसी का तेल बहुत ही उपयोगी है। रोजाना अलसी का तेल इस्तेमाल करने से ब्रेन से जुडी कोई भी बीमारी नहीं होती है। इससे ब्रेन एक्टिव रहता है। स्टूडेंट्स और दिमागी काम करने वालों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

ब्राह्मी पाउडर  दिमागी विकास के लिए ब्राह्मी एक उत्तम औषधी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारी दिमागी थकान को दूर करता है। रोजाना एक चम्मच ब्राह्मी पाउडर लें उसे एक ग्लास हल्के गुनगुने पानी में मिलकर पियें इससे हमारे मष्तिस्क की सोचने की क्षमता भी बढ़ती है। खासकर बच्चों के लिए यह बहुत ही लाभकारी है।

पढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज से सम्बंधित प्रश्न –

प्रश्न – दिमाग तेज़ करने के घरेलु उपाए क्या है?

उत्तर – पढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज यदि आप दिमाग तेज़ चाहते है तो इसके लिए आपको रोजाना व्यायाम करना होगा रोज सुबह उठ कर जॉगिंग करनी होगी इसके साथ ही आपको खान पान पर भी विशेष धयान देना होगा हरी सब्ज़ियां अंडे बादाम दूध दही आदि चीज़ो का सेवन करने से बुद्धि का विकाश तेज़ी से होता है इसके साथ ही ज्यादा पानी पीने से मस्तिष्क अधिक तेज़ी से प्रतिक्रिया करता है अगर आप चाहते है पढ़ाई में याददास्त तेज़ हो तो इसके लिए आपको तनाव से दूर रहना होगा इसके साथ ही आप दालचीनी, अख़रोट, शहद, किशमिश जैसी अन्य चीज़ो का भी इस्तेमाल कर सकते है.

Question – Best tricks and tips to improve your memory and concentration?

Answer – Tricks and tips to improve your memory and concentration are –

  1. Meditate daily to improve your working memory.
  2. Get daily 7 to 8 hours of sleep at night.
  3. Regular aerobic exercise improves circulation and efficiency throughout the body.
  4. Avoid fast food in your daily schedule.
  5. Eat dry fruits green vegetables milk curd ghee it will help to improve memory and concentration power.
  6. Play Brain Games.
  7. Master a New Skill.

प्रश्न – कौन सा विटामिन मेमोरी के लिए अच्छा है?

उत्तर – चाहे आप अल्जाइमर रोग से पीड़ित हों या आपके पास मेमोरी समस्याएं हो, कुछ विटामिन और फैटी एसिड को मेमोरी हानि धीमा या रोकने के लिए कहा गया है। संभावित समाधानों की लंबी सूची में विटामिन बी -12 जैसे विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट्स जैसे कि जिंको बिलोबा, और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं।

Question – Easy method to improve IQ?

Answer – Easy method to improve IQ is Play the brain games like Dual N-Back daily do 20 minutes a day. Apart from this do regular high cardio exercise to improve your IQ level. You can learn an instrument. Buy the book that Boost your IQ and play all the games.

प्रश्न – आपकी याददाश्त के लिए क्या अच्छा है?

उत्तर – अनुसंधान से पता चलता है कि संतृप्त वसा (लाल मांस, सारा दूध, मक्खन, पनीर, क्रीम और आइसक्रीम जैसे स्रोतों से) में आहार उच्चता से मनोभ्रंश का खतरा बढ़ता है और एकाग्रता और स्मृति को कम करता है। अधिक फल और सब्जियां खाएं उत्पादन एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ पैक किया जाता है, जो पदार्थ आपके मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं।

Question – Which food is good for the brain?

Answer – The most effective food is omega-3 fats occur naturally in oily fish. Good plant sources include linseed (flaxseed), soya beans, pumpkin seeds, walnuts green vegetables and their oils. These fats are important for healthy brain function, the heart, and joints.

प्रश्न – परीक्षा में जाने से पहले आपको क्या खाना चाहिए?

उत्तर – पढ़ाई में याददास्त को कैसे करें तेज जब कभी आप परीक्षा में जाये तो हमेशा सुबह के नाश्ते में फलों, सूखे मेवों और जूस का सेवन करें। साथ ही दही, ओटमील, अंडा, दूध, अंकुरित अनाज का सेवन भी आप कर सकते हैं। इससे आपके दिमाग को ऊर्जा मिलेगी और वह सक्रिय रहेगा।इन दिनों में सलाद व सब्जियों का भरपूर उपयोग करें। इसके साथ ही एक गाजर और पत्ता गोभी के लगभग 50-60 ग्राम अर्थात 10-12 पत्ते काटकर, इस पर कटा हुआ हरा धनिया, सेंधा नमक, काली मिर्च का पावडर और नींबू का रस मिलाकर खूब चबा-चबाकर स्नैक्स के रूप में खाएं। समय समय पर पानी का सेवन करने से भी आपको बहुत मदद मिलेगी.

Question – How many hours of sleep do you need before an exam?

Answer – Make sure you should atleast getting the minimum 8 hours of sleep before an exam.

प्रश्न – पढाई करते समय हम नींद से कैसे बच सकते हैं?

उत्तर – लंबे समय तक पढाई करने के दौरान आपके बैठने की स्थिति भी बहुत माईने रखती है.साथ ही हमेशा पढाई करते समय बिस्तर पर नहीं कुर्सी पर बैठ कर पढाई करे परीक्षा के दौरान भारी भोजन से बचें तथा खूब सारा पानी पिए. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना मस्तिष्क को अच्छी तरह से हाइड्रेट करने में मदद करता है, और साथ ही इसकी मनोरम शक्ति भी बढ़ती रहती है।

Question – What are the unique tips for getting success in examinations?

Answer – The unique tips for getting success in examinations

  1. If you really want to be successful, then you have to sacrifice the habit of avoiding tasks. Do the work that is necessary, at the right time.
  2. It is very important to choose a suitable and quiet place to study. The place of study should be such that where full concentration and quiet mind can be read and read.
  3. Any student who wants to succeed, it is necessary for him to create a Time Table of the time set for studies. Assign a certain time for each subject in that time table.
  4. For a comprehensive development of a student, it is important that he or she should have time to play sports along with his entertainment as well. Physical development takes place by playing sports. You can also enjoy the Memory Improvement Games inside the house.