पढ़ाई और जॉब के समय कैसे बचे आलस्य और सुस्ती से some simple tips to overcome laziness

आलस्य क्या है (What is laziness) –

%e0%a4%86%e0%a4%b2%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%af-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%9a%e0%a5%87-%e0%a4%9c%e0%a5%89%e0%a4%ac%e0%a4%86%e0%a4%88%e0%a4%b8%e0%a4%b0आलस्य एक ऐसी चीज है जो मनुष्य को किसी भी क्षेत्र में आगे नही बढ़ने देती. जो मनुष्य आलसी होता है वह जीवन के किसी भी मैदान में सफल नहीं हो पाता. हर स्थान में आलस्य की निंदा की गयी है. सरल शब्दो में कहा जाए तो आलस्य ही मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है.  

आलस्य को कैसे दूर करे (How to overcome laziness)

हम सभी व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहते है परन्तु थोड़े से आलस्य के कारण हम अपनी सारी मेहनत में खुद ही पानी फेर देते है. आलस्य ही मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है. यह तो आप सभी की ने अवश्य ही सूना होगा कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना होता है. इस वाक्य को लेकर यहाँ पर चिंतित होने की कोई आवश्यकता नही है. यहाँ पर इस वाक्य का अर्थ यह है कि आपको जीवन में सफलता पाने के लिए आलस को त्यागना होगा.

यहाँ पर आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स बताई जा रही है जिन्हें डेली फोकस करके आप आलस्य को दूर कर सकते है.

आलस्य दूर करने के कुछ आसान टिप्स (Some simple tips to overcome laziness) –

खुद को रखे प्रेरित (Keep yourself motivated) –

किसी भी कार्य को प्रारम्भ करने से पूर्व खुद को प्रेरित करे जब तक आप उस काम को लेकर उत्साहित नही होंगे. तब तक आप आलस्य को खुद से दूर नही कर पाओगे. इसलिए हर काम में रुचि ले.

अपना एक लक्ष्य निर्धारित करे (Set your goals) –

आप सभी व्यक्तियों के अपने-अपने लक्ष्य तो अवश्य होंगे. आलस्य को भगाने के लिए सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करे. और सोचे कि यदि आप अपने इस लक्ष्य में सफल हो गए तो आपकी दुनिया केसी होगी. और इसके पश्चात यदि आपको आलस्य सताए तो अपने लक्ष्य को याद करे और काम में लग जाये.

अपने फायदे के बारे में सोचे (Think about the advantages)

खुद से विचार करे कि यदि आप आलस्य को छोड़ दे तो आप क्या-क्या कर सकते है. या आलस्य छोड़ने पर आपका काम और कितनी जल्दी हो सकता है. सरल शब्दो में कहा जाये तो आलस्य को त्यागने के लिए अपने फायदे के बारे में सोचना शुरू करे .

सफल व्यक्तियों से ले सलाह (Take advice from successful individuals) –

अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए या सफल बनने के लिए सफल व्यक्तियों से प्रेरणा ले. या आप किसी सफल व्यक्ति के बारे में भी पढ़ सकते है. इससे आपका उत्साह बढेगा और आप आगे बढ़ने के साथ-साथ अपने आलस्य को भी दूर कर पाएंगे.

पढ़ाई में कैसे लगाए मन जानिए हिंदी में 

सकरात्मक सोच रखे (Keep positive thinking)-

आलस्य को दूर करने के लिए सकरात्मक सोच रखना आवश्यक है. क्योकि यदि आपके दिमाग में नेगेटिव विचार आते है तो आप आलस्य को दूर नही कर पाओगे. इसलिए जरुरी है कि यह सोचे “मेरे पास इस कार्य को करने की पूरी क्षमता विद्धमान है और मैं इस कार्य को कर सकता हूँ” हमेशा पॉजिटिव सोच रखे तभी आप आलस्य को खुद से दूर कर पाओगे.

एक समय सिर्फ एक ही काम करे (Only one task at a time)–

आलस्य को दूर करने की लिए सबसे अच्छा और महवपूर्ण तरीका है कि आप एक काम को एक ही समय करे यदि आप दो या दो से ज्यादा काम एक साथ करते है तो इस स्थिति में आलस्य आना संभव है.

इन दी गयी सभी आसान टिप्स को ध्यान-पूर्वक पढ़कर यदि आप इन पर अमल करते है तो आप आलस्य को दूर कर अपने लक्ष्य में विजय पा सकते है.