पिम्पल्स कील मुंहासे और झाइयां हटाने के घरेलू टिप्स How to get rid of pimples and acne

चेहरे से कील मुंहासे पिम्पल्स झाइयां हटाने के घरेलू उपाय How to Remove Pimples and Acne Overnight

आजकल बहुत से लोग अपने चहरे पर होने वाले कील – मुंहासो, पिम्पल्स और झाइयों से काफी परेशान रहते है.  किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर दाग – धब्बे अच्छे नहीं लगते और इससे चेहरा खुबसूरत चेहरा भी बदसूरत नजर आने लगता है.

अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको वे सभी घरेलु और आसान उपाय बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आप जल्द ही कील – मुंहासो की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

तुलसी का प्रयोग Use of basil-

तुलसी की कुछ पत्तियां ले. और पत्तियों में थोड़ा सा गरम पानी डालकर पेस्ट बना ले।

इस पेस्ट को लगातार 3 हफ्तों तक अपने चेहरे पर लगाए। इस पेस्ट को केवल 10 मिनट तक ही चेहरे पर लगे रहने दे. और उसके बाद चेहरे को पानी से धो ले। इस पेस्ट के लगातार प्रयोग से कील. मुहासे एकदम ठीक हो जाते है।

बेकिंग सोडा का प्रयोग Use of Baking Soda 

बेकिंग सोडा कील,मुहांसों और पिम्पल्स के लिए एक अचूक और चमत्कारी दवा है।  कील मुहासो से जल्दी छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच शहद मिलाकर थोड़ा गरम पानी डालकर पेस्ट बना ले.

अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले।  इस पेस्ट को सिर्फ 10 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दे और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो ले।  कुछ ही दिन में आप देखेंगे अपनी बेदाग और निखरी त्वचा.

चीनी और शहद का प्रयोग Use of sugar and honey –

बारीक़ चीनी और शहद का पेस्ट तैयार करे. पेस्ट तैयार होने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोये. और 10 मिनट इस पेस्ट से चहरे की मसाज कीजिये।  ऐसा करने से आपके चेहरे से सारी मृत त्वचा और कील मुँहासे साफ़ हो जायेंगे।

चने की दाल का प्रयोग Use of gram dal

एक चम्मच चने की दाल को दरदरा पीस ले और अब इसमें गुलाब जल और थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दे और फिर चेहरे को सूखने पर गुनगुने पानी से धो ले।   इस पेस्ट के लगातार प्रयोग से कील. मुहासे एकदम ठीक हो जाते है।

नीम का प्रयोग Use of Neem

प्राचीन काल से ही त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए नीम का प्रयोग किया जाता रहा है. नीम की पत्तियां त्वचा की हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए काफी कारगर नुस्खा है। नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए और पेस्ट सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। ऐसा करने से जल्दी ही आपको चमत्कारिक प्रभाव देखने को मिलेंगे।