नागमणि के पीछे का सच क्या है Truth behind the gem Nagamani

नागमणि के पीछे की सच्चाई Truth behind the Nagamani

ये बात तो आप अभी लोगो ने ही सुनी होगी कि नागमणि एक ऐसी चीज होती है जो एक बार जिस आदमी को मिल जाये वो आदमी रातो रात आमिर हो जाता है ओर वो जो करना चाहे वो कर सकता है.

पर दोस्तों क्या कभी ऐसा हुआ है कि किसी आदमी को नागमणि मिली हो और वो अमीर हुआ हो और वो जो चाहता हो उसे मिल गया हो. आईये जानते है इन सब बातो के पीछे की सच्चाई क्या है नागमणि नागों के पास ही क्यों मिलती है. क्यों आजतक किसी भी व्यक्ति के पास नागमणि नही है. तो चलिये जानते है क्या है नागमणि के पीछे का सच.

कहा जाता है कि नागमणि एक मोती के आकार की होती है और ये इंडोनेशिया मलेशिया में पाए जाने वाले सांपो में पायी जाती है. और इसे नेचरल पर्ल और कोबरा पर्ल के नाम से भी जाना जाता है. और इनका आकर भी फिश पर्ल से काफी मिलता है. कहा तो यह भी जाता है कि नागमणि सिर्फ उन ही सांपो को मिलती है जो 1000 सालो तक जिन्दा रहते है. और ऐसे सांपो को नागराज कहा जाता है और ये सभी सांपो का राजा होता है.

नागमणि दिखती कैसी है –

कुछ लोग मानते है कि नागमणि एक चावल के दाने के आकर की होती है और कुछ मानते है की नागमणि एक बड़े मोती की तरह होती है. कहा गया है कि नागमणि में काफी रोशनी होती है और नागमणि अपनी चमक से एक अँधेरे कमरे में रोशनी कर देती है.

नागमणि को लेकर वैसे तो सब लोगो की अलग अलग राय है. कुछ लोगो का कहना है कि जब स्वाति नक्षत्र में बारिश होती है तो जो बूंदे सांप के मुह में चली जाती है तो वही मणि बन जाती है. और कुछ लोग मानते है कि जब स्वाति नक्षत्र में ओश पड़ती है तो उस पानी से नागमणि बनती है. फ्रेंड्स अब बात आती है अगर ये सब बाते सच नही है तो सच क्या है. क्या सच में नागमणि होती है. या बस एक यह कहानी है. और अगर नागमणि है तो इसके पीछे का सच क्या है.