धन प्राप्ति के 10 अचूक टोटके Dhan Prapti Ke Top 10 Ideas

धन प्राप्ति के 10 अचूक टोटके How to Grow Wealth

प्रत्येक व्यक्ति धन कमाने के लिए हर संभव कार्य करता है। रोजमर्रा की आवश्यकताओं के लिए हमें धन की आवश्यकता  पड़ती ही है। भारतीय परंपरा में कुछ ऐसे भी टोटके हैं जो आसान प्रयासों से अचूक असरकारी सिद्ध हो चुके हैं।

जिन टोटको के प्रयोग से किसी को हानि न पहुचे ऐसे टोटके करने में कोई हर्ज भी नहीं है। हर मन का अरमान होता है धन। तो आइये जानते हैं कौन कौन से उपाय करके आप अपने पैसों के आगमन के स्रोतों को बढ़ सकते 

धन प्राप्त करने के 10 सरल उपाय –

प्रत्येक व्यक्ति धन कमाने के लिए हर संभव कार्य करता है बिना धन के किसी का भी जीवन नहीं चल सकता।

रोजमर्रा की आवश्यकताओं के लिए हमें धन की आवश्यकता  पड़ती ही है। भारतीय परंपरा में कुछ ऐसे भी टोटके हैं जो आसान प्रयासों से अचूक असरकारी सिद्ध हो चुके हैं। जिन टोटको के प्रयोग से किसी को हानि न पहुचे ऐसे टोटके करने में कोई हर्ज भी नहीं है। हर मन का अरमान होता है धन। तो आइये जानते हैं कौन कौन से उपाय करके आप अपने पैसों के आगमन के स्रोतों को बढ़ सकते हैं।

इन कामों को करने से बचें –

जिस घर में हमेशा लड़ाई होती है उस घर में लक्ष्मी माँ की कृपा नहीं होती इसलये यह निश्चित कर लें की आपके घर में लड़ाई न हो। कई लोगों की ये आदत होती है वे पैर धोते वक्त पैरों को पैरों से रगड़ते है, सिर में तेल लगाने के बाद हाथों को मुँह में और हाथ पैरों में रगड़ते हैं,

पैसों को गिनते वक्त उँगलियों में थूक लगते हैं ये बहुत ही गलत आदत है इससे लक्ष्मी माता रुष्ट होती हैं और उस पर हमेशा धन का संकट बना रहता है। कही आप भी इन सब चीजों के आदि तो नहीं?

तुलसी के पौंधे में दूध चढ़ाएं –

घर में तुलसी का पौंधा लगाएं और प्रत्येक गुरुवार को तुलसी के पौंधे में दूध अर्पित करें और हर शाम तुलसी के पौंधे के पास घी का दीपक जरूर जलाएं। इससे आर्थिक सम्पन्नता में वृद्धि मिलती है।

कच्ची हल्दी –

महीने के पहले बुधवार की रात्रि में कच्ची हल्दी की एक गांठ श्री कृष्ण को अर्पित करें दूसरे दिन बुधवार को उसे अपने दाहिने भुजा में धारण कर लें इससे धन सम्पन्नता में वृद्धि होगी।

अक्षत (चावल) –

अक्षत को हिन्दू धर्म में बहुत ही शुभ मन जाता है ये मान्यता है कि यदि आप लाल रंग के पर्स का उपयोग करें और उसमे एक कागज में अक्षत और माँ लक्ष्मी का प्रिय कौड़ी रखें तो आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

केले के वृक्ष में जल अर्पित करें-

नियमित रूप से केले के पेड़ में जल अर्पित करने और सुबह शाम दीपक जलाने से आर्थिक सम्पन्नता बनी रहेगी।

क्या चीजें न खाएं –

घर के मुख्या जो अपने व्यापर में वृद्धि चाहते हैं और माँ लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं।  वे रात के समय में चावल, सत्तू, दही, दूध, मूली, आदि खाने की सफ़ेद चीजों का सेवन न करें। इस नियम का पालन जीवन भर करते रहे धन की कभी भी कमी नही होगी।

झाड़ू –

घर में झाड़ू को किसी साफ सुथरे स्थान पर ही रखें। घर में झाड़ू  को ऐसे स्थान पर रखें जहां से वो किसी बहार वाले को न दिखे। और झाड़ू को हमेशा लेटा कर रखें उसे कभी भी खड़ा या ऐसी जगह न रखे जहाँ से वह किसी के पैरों में लगे। अन्यथा लाख प्रयासों के बाद भी लक्ष्मी माँ प्रसन्न नही होंगी।

किस वस्तु का प्रयोग करें और किसका नहीं –

आर्थिक लाभ की प्राप्ति के लिए बुधवार को हरी वस्तु का सेवन करना चाहिए लेकिन पिली वस्तु का सेवन बिलकुल भी न करें और  ब्रहस्पतिवार को पिली वस्तु खाएं लेकिन हरी वस्तुओं  से परहेज करें  इससे आर्थिक लाभ में वृद्धि होगी।

पौंधा लगाएं- बरगद के वृक्ष की छाँव में यदि कोई पौंधा उग आया हो तो इसे मिट्टी सहित खोदकर घर के किसे सुरक्षित स्थान में लगा लें और उसकी पूरी देखभाल करें जैसे जैसे पौंधा बढ़ेगा वैसे ही आपकी धन में भी समृद्धि होगी।

लक्ष्मी माँ को कैसे करें प्रसन्न –

सभी को पता है की धन की देवी लक्ष्मी माँ है लक्ष्मी माँ को प्रसन्न करना बहुत ही आसान है शुक्रवार के दिन ये उपाय करना बहुत ही शुभ मन जाता है।  भगवान विष्णु के दक्षिणावर्ती शंख में शुक्रवार के दिन जल भरकर अभिशेख करें। यह अभिशेख यदि मन से किया जाय तो लक्ष्मी माँ प्रसन्न हो जाती हैं। शुक्रवार के दिन 3 कुवारी लड़कियों को घर बुलाएँ और उन्हें खीर खिलाएं तथा वस्त्र और दक्षिणा दें, शुक्रवार के दिन गरीबों को सफ़ेद वस्त्र या कोई सफ़ेद खाने की वस्तु देना बहुत ही शुभ मन जाता है। शुक्रवार के दिन गाय के घी का दीपक जलाएं और रुई की जगह लाल रंग के धागे का प्रयोग करें।