तुलसी का पौंधा कर देता है मुसीबत की भविष्यवाणी Basil Health Benefits and Nutritional Information

जानें तुलसी के पौंधे के कुछ आसान उपाय some simple tips for basil pods

शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय, पवित्र और देवी स्वरूप माना गया है, माना जाता है की अगर आपके घर, परिवार या आप पर कोई मुसीबत आने वाली होती है तो उसका असर सबसे पहले आपके घर में स्थित तुलसी के पौधे पर होता है।

आप उस पौधे का कितना भी ध्यान रखें धीरे-धीरे वो पौधा सूखने लगता है। तुलसी का पौधा ऐसा है जो आपको पहले ही बता देगा कि आप पर या आपके घर परिवार को किसी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। घर में तुलसी के पौधे का होना एक वैद्य समान माना जाता है और यह वास्तु के दोष भी दूर करने में सक्षम है। हिन्दू शास्त्र में इसके गुण जन्म से लेकर अंत तक काम आते है गमलों में भी तुलसी को स्थान देकर स्थापित किया जा सकता है.

इसकी रोजाना पूजा करने से सुख शांति बनी रहती है और घर का वास्तु दोष ख़त्म हो जाता है| कहा जाता है कि बुध ऐसा ग्रह है, जो अन्य ग्रहों के अच्छे और बुरे प्रभाव को जान जाता है अगर कोई ग्रह अशुभ फल देगा तो उसका अशुभ प्रभाव बुध के कारक वस्तुओं पर भी होता है। औरअगर कोई ग्रह शुभ फल देता है तो उसके शुभ प्रभाव से तुलसी का पौधा उत्तरोत्तर बढ़ता रहता है। इसलिए तुलसी का पौंधा हमेशा आपके घर में चाहिए तुलसी के पौंधे से आप पर आने वाली समस्या दूर हो जाएगी| 

तुलसी का गमला रसोई के पास रखने से पारिवारिक समस्या दूर हो जाती है और यदि आपके घर में कोई जिद्दी हो तो पूर्व दिशा में रखे तुलसी के पौधे में से तीन पत्ते किसी ना किसी रूप में उस व्यक्ति को खिलाने से वो आपके घर के सभी सदस्यों के साथ आज्ञानुसार व्यवहार करने लगेगा और घर में सुख शांति भी रहने लगेगी|  हर शाम तुलसी के पास घी का दीपक जलाने से घर में महालक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। और साथ ही तुलसी का पौधा होने से घर वालों को बुरी नजर प्रभावित नहीं कर पाती है।

और नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय नहीं हो पाती है। सकारात्मक ऊर्जा को बल मिलता है।तुलसी के पौंधे तीन प्रकार की होती है राम तुलसी, कृष्ण तुलसी और सफ़ेद तुलसी तीनो के अपने अपने फायदे होते है सबसे प्रिय कृष्ण तुलसी को माना जाता है. कृष्ण तुलसी में कुछ मंजरियाँ उगती है जिस पर छोटे छोटे फुल आते है इससे आप कृष्ण तुलसी की पहचान कर सकते है|

तुलसी में कई ऐसे गुण पाए जाते है, जो कई बीमारियों को दूर करने और उनकी रोकथाम करने में सहायक हैं। तुलसी का पौधा घर में रहने से घर का वातावरण स्वछ हो जाता है और उसकी सुगंध घर के चारों तरफ का वातावरण को पवित्र बनाती है और साथ हवा में फैलने वाली बीमारी के कई सूक्ष्म कीटाणुओं को नष्ट कर देती है।