जाने कैसे पाए चिंता से मुक्ति आसानी से How to get rid of stress tension

चिंता को दूर करने के आसान तरीके home remedies for remove stress tension

आजकल मनुष्य अपने भागदौड़ वाली जिंदगी मेंआ रही चिंताओं से परेशान है| माना जाता है कि थोड़ी बहुत चिंता तो लगभग सभी के जीवन में आती है। अगर यही बेचैनी अधिक होने लगे तो चिंता का प्रमुख कारण बन जाती है। जब चिंता अधिक रहने लगती है,

तो कोई काम करने में मन नहीं लगता है। मन में बुरे-बुरे विचार आते हैं और बिना बात के डर लगता है|

चिंता दूर करने के लिए बादाम और अखरोट का प्रयोग Use of almonds and walnuts to relieve anxiety

कहा जाता है कि बादाम और अखरोट चिंता या तनाव के दौरान इम्यून सिस्टम को बचाते हैं। इसलिए रोजाना तीन से चार बादाम या अखरोट खाना चाहिए| जिससे चिंता को कम करने में काफी मदद मिलती है|

मानसिक तनाव से मुक्ति Freedom from stress

कहा जाता है कि मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए खुश रहने का प्रयास करें। मन में कोई घुटन पैदा हो रही हो, तो उसे मन तक ही सीमित न रहकर अपनी योग्यता में विश्वास जगाए रखें साथ ही योगाभ्यास जरूर करें इससे भी चिंता से मुक्ति मिलती है|

चिंता मुक्ति के लिए योग कि मदद Yoga to help relieve anxiety

आप नियमित रूप से योगाभ्यास करें, योग आपको शांत एवं निश्चिंत रहने में मदद करता है और साथ ही कई समस्याओं का सामना करने की शक्ति प्रदान करता है। आदर्श रूप से योगासन, प्राणायाम, ध्यान, एवं प्राचीन योग संपूर्ण समन्वय है और चिंता ग्रसित व्यक्तियों को पुनः स्वस्थ करने के साथ साथ जीवन को फिर से सकारात्मक रूप से जीने की क्षमता प्रदान करता है|

तनाव से मुक्ति पाने के लिए क्या खाएं What to eat to get rid of stress

हरी साग-सब्जियां और सलाद का नियमित सेवन करें और ताजे फलों का सेवन करें हलका सुपाच्य, संतुलित भोजन आराम से चबा-चबा कर खाएं। दूध, दही की लस्सी, गन्ने का रस, अंगूर, संतरे, मौसमी का रस पिएं। इन सब चीजों का सेवन करने से चिंता को कम करने के लिए काफी मदद मिलती है|

क्या ना खाएं Do not eat

चिंता से छुटकारा पाने के लिए भारी, तली, ज्यादा मिर्च-मसालेदार चटपटी चीजें न खाएं। कड़क चाय, कॉफी, जैसी चीजों से परहेज करें ज्यादा खट्टी चीजों का प्रयोग भी न करें इन सब का परहेज करने से तनाव को दूर करने में काफी मदद मिलती है|