जल्दी हाइट बढ़ाने के 10 आसान तरीके top 10 height growth tips

जानें कैसे बढ़ाये तेजी से लम्बाई easy tips for height growth

हाइट हमारे शरीर का बहुत खास हिस्सा माना जाता है। जिन लोगों की लंबाई ऊँची होती है वे न केवल आकर्षक दिखते हैं बल्कि उनके अंदर अधिक आत्मविश्वास भी होता है। कई क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए ऊंचे कद की जरूरत होती है।

इसलिए हर कोई चाहता है कि उसका कद ऊंचा हो। लेकिन कुछ लोगों का कद कुपोषण या अन्य दूसरी वजहों के कारण बढ़ नहीं पाता है।कई  लोग अपनी लंबाई नही बढ़ने के कारण परेशान रहते है| आज हम आपको यहाँ पर कद बने के 10  आसान तरीके बताएंगे

लम्बाई बढ़ाने के लिए क्या खाये height growth for eating food 

 आज की दुनिया हर कोई इंसान अपने आप को कद के अनुसार फिट बनाना चाहता है तो इसके लिए  सब्जियों मैं पालक, बीन्स, ब्रोकोली, का खाने में प्रयोग करें हर रोज सोयाबीन की बड़ी रोजाना खाने से भी लम्बाई बढ़ती है गाजर शलगम चुकन्दर के जूस पिने से भी कद को बढ़ाने में मदद मिलती है.

 भरपूर नींद भी है जरुरी  Sleeping for height

अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद भी बहुत जरुरी है कुछ लोग इसे आलस्य के रुप में देखते हैं।ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींद इसलिए आवश्यक है क्योंकि इस दौरान ही हमारा शरीर ऊतकों का दुबारा  निर्माण करता है और इसकी सहायता से ही हमारी हाइट तेजी से बढ़ती है। किशोरअवस्था में 8 से 10 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।    

व्यायाम से भी  मिलेगी अच्छी हाइट exercises for height growth 

 शारीरिक गतिविधियां अच्छी सेहत के साथ साथ हमें अच्छी लम्बाई भी प्रदान करती है। रोजाना  व्यायाम करने और खेल कूद में हिस्सा लेने से हमारी हाइट तेजी से बढ़ती है क्योंकि इनसे शरीर में खिंचाव आता  है।

लम्बाई बढ़ाने के लिए खाने का सही तरीका The right way to eat for height growth

 अपने शरीर की हाइट को बढाने के लिये आपको दिन में तीन बार खाना खाने के बाद भी  6 बार छोटे-छोटे मील अवश्य खाने चाहिए, इससे लम्बाई बढ़ाने में  मदद मिलेगी,

लम्बाई बढ़ाने के लिए मिनिरल के फायदे Minerals benefits for height growth

मिनिरल हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह को सुधारने में मददगार होते है| खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करने में सहायक होता है। मिनिरल हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह को सुधारते हैं. लम्बाई बढ़ने के लिए खनिज का अधिक सेवन करना चाहिए जैसे पालक,बीन्स, ब्रोकोली,गाजर,गोभी, दाल, मूंगफली, केले और अंगूर में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

कद बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग Ashwagandha For Height growth

अश्वगंधा की जड़ को पीसकर बारीक चूर्ण बनाकर रोजाना दो चम्मच गाय के दूध के साथ लें  इस चूर्ण का सेवन करने से कम हाइट वालों की लंबाई बढ़ने में काफी मदद मिलेगी, इस चूर्ण को शीतकाल में लेने से अधिक लाभ मिलता है| 

विटामिन ए की सहायता से कैसे बढ़ाये लम्बाई  vitamin a for height growth

 मनुष्य के शरीर के अंगों के सही विकास के लिए विटामिन ए बहुत जरुरी होता है  इससे हड्डिया तो मजबूत होती ही है और साथ ही लम्बाई भी बढ़ती है आप अपने भोजन में  चुकदंर, गाजर,पालक,दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों के जूस को शामिल करे

लम्बाई बढ़ाने के लिए अंगूठे को खींचे thumb streching for height growth 

अंगूठे को खीचने से  शरीर में रक्त का दौरा बढ़ता है जिससे हमारे मांसपेशियों में खिंचाव पड़ता है, तथा लम्बाई को बढ़ाने में काफी सहायता मिलती है|

सूर्य की रोशनी है जरूरी हाइट बढ़ाने के लिए sunshine is important for height growth

धूप में विटामिन डी पाया जाता है कई लोग सुबह सूर्य नमस्कार करते है क्योकि सुबह के समय सूर्य से निकलने वाली किरणें हमारे शरीर के लिये फायदेमंद होती है।और यह किरणें स्किन और हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छी होती है| यहआपकी लंबाई बढ़ाने के लिए मददगार होता है 

स्वीमिंग करे swimming

लम्बाई बढ़ाने के लिए स्वीमिंग करना भी फायेमंद होती है स्वीमिंग करने से हमारे शरीर की एक्सरसाइज भी होती है जिससे हमारे शरीर में खिंचाव आता है तो इससे कद को बढ़ाने में मदद मिलती है.