चाणक्य नीति पुरुषों को गुप्त रखनी चाहिए 4 बातें 4 Things Men should never reveal Anyone

पुरुषों को गुप्त रखनी चाहिए ये 4 बातें Men should never tell these 4 things to anyone

 आचार्य चाणक्य ने एक नीति में पुरुषो के लिए चार ऐसी गुप्त बातें बताई हैं, जिन्हें हमेशा छिपाकर ही रखना चाहिए। जो पुरुष इन बातो को दूसरों को बता देते हैं, वे परेशानियों का सामना अवश्य करते हैं।

गुप्त रखने योग्य पहली बात –

चाणक्य के अनुसार हमें कभी भी धन की हानि से जुड़ी बातें किसी भी व्यक्ति को नहीं बतानी चाहिए। यदि किसी पुरुष को धन की हानि का भी सामना करना पड़े या उसकी आर्थिक स्थिति बिगड़ गई है तो भी ये बात किसी के सामने नहीं करनी चाहिए, क्योंकि जब यह बात सभी को मालूम हो जाएगी तो धन संबंधी मामलों में कोई भी मदद नहीं करेगा।

समाज में गरीब व्यक्ति को धन की मदद आसानी से नहीं मिल पाती है। अत: इस बात को सदैव राज ही रखना चाहिए।

गुप्त रखने योग्य दूसरी बात –

पुरूषों के लिए चाणक्य ने दूसरी गुप्त रखने योग्य बात यह बताई है कि कभी भी मन संताप यानी दुख की बातें किसी पर जाहिर नहीं करनी चाहिए। यदि आप अपना दुख दूसरे लोगो को बताएंगे तो लोग उस बात का मजाक बना सकते हैं। और समाज में ऐसे लोग काफी हैं, जो दूसरों के दुखों का मजाक बनाते हैं। ऐसा होने पर दुख और बढ़ जाता है।

गुप्त रखने योग्य तीसरी बात –

पुरूषों के लिए चाणक्य ने तीसरी गुप्त रखने योग्य बात यह बताई है कि अपनी पत्नी से जुड़ी बातें हमेशा गुप्त ही रखनी चाहिए। समझदार व्यक्ति वही है, जो अपने घर-परिवार के झगड़े, सुख-दुख आदि बातें समाज में जाहिर नहीं करता है। जो पुरुष ऐसा करते हैं,  उन्हें भविष्य में भयंकर परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

गुप्त रखने योग्य चौथी बात –

यदि जीवन में कभी भी किसी नीच या बुरे चरित्र वाले व्यक्ति ने आपका अपमान किया हो तो वह घटना भी किसी को बतानी नहीं चाहिए अथार्थ गुप्त रखनी चाहिए। ऐसी घटनाओं की जानकारी यदि अन्य लोगों को मालूम होती है तो वे भी आपका मजाक बनाएंगे और जिससे आपकी प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है।