गैस की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा How to relive gas acidity apch badhajmi

पेट की समस्या से तुरंत राहत देने वाले कुछ घरेलु उपाय Home remedies to relive gas

दोस्तों पेट में गैस बनना, पेट दर्द होना, अपच, बदहजमी ये सब एक आम समस्याएं हैं यह बीमारी आपको किसी भी उम्र में हो सकती  है। यदि इस समस्या को अनदेखा किया जाय तो यह बाद में अल्सर का रूप धारण कर लेती हैं ।

इसलिए समय रहते इसका इलाज करना बहुत ही जरुरी है। गैस तभी होती है जब आप भर पेट खाना नहीँ खाते या ज्यादा मसालेदार खाना खाते हैं। यदि आप  भी गैस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आइये जानते हैं इससे छुटकारा पाने के कुछ बेहतरीन उपाय।

अदरक  पेट की समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद है । आप एक अदरक के टुकड़े को देशी घी में पका लें फिर उसमे आवश्यकतानुसार काला नामक डालकर खाएं इससे आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम से राहत मिलेगी । 

नींबू नींबू का रस गैस, अपच, उलटी, हार्ट बर्न जैसी समस्याओं के उपचार में मददगार माना गया है। नींबू का पानी पिने से कब्ज  की समस्या नही होती है और हमारी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। नींबू के पानी का सेवन खाली पेट करना चाहिए।

काली मिर्च  काली मिर्च को आयुर्वेद में पेट के लिए अचूक दवा माना गया है। काली मिर्च से अमाशय रस का प्रवाह और पाचन क्रिया में मदद मिलती है काली मिर्च, अदरक, धनिया बराबर मात्रा में लें उन्हें मिक्स कर के खाएं इन सब को एक दिन में एक ही बार लें आप काली मिर्च को गुड़ के साथ भी खा सकते हैं। इससे आपको पेट की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी। 

पुदीने की चाय  गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पुदीने की चाय बहुत ही अच्छा उपाय है। एक कप पानी में कुछ ताजे पुदीने के पत्ते डालें उन्हें अच्छी तरह से उबाल लें फिर टेस्ट के अनुसार इसमें थोड़ा सा शहद डाल लें और अब इस हर्बल टी का आनंद लें और जल्द ही इसके परिणाम देखें।

सौंफ – हम मसालेदार खाना खाते है जिसके कारण हमे एसिडिटी का सामना करना पड़ता है सौंफ के बीज हमें इस समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक हैं इसे खाने से हमारे पेट का फूलना कम होता है एक ग्लास हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच सौंफ का घोलकर पिंए इससे आपको एसिडिटी से राहत मिलेगी।

नारियल पानी – नारियल पानी गैस की समस्या को कम करने का बेहतर उपाय है यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है जब भी आपको पेट की समस्या हो आप नारियल पानी का प्रयोग अवश्य करें नारियल पानी पिने से आपका डाइजेशन सुधरता है और आपको पेट की तमाम प्रॉब्लम से आराम मिलता है।     

पपीता खायें – यदि आप पेट की परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप पपीता में कला नामक लगाकर खाएं इससे पपीते में मौजूद पोपीन और बीटा केरोटीन पेट की प्रॉब्लम से राहत पहुचते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। 

जीरा पाउडर एक ग्लास ठन्डे पानी में 2 चम्मच जीरा घोल कर पिए। जीरा खाने से डायजेस्टिव सिस्टम से जुडी  हुई समस्याएं दूर होती हैं इसलिए जब भी आपको गैस की समस्या से परेशानी हो तो आप इसका प्रयोग जरूर करें ।

आलू का रस  एसिडिटी को दूर करने के लिए आलू का रस बेहतर उपाय है एक कच्चा आलू लें उसे अच्छी तरह से छिल कर पीस लें एक ग्लास हलके गुनगुने पानी में इसे घोलकर पी लें। एक दिन में कम से कम से 2-3 बार इसे पिए ये गैस की प्रॉब्लम को दूर करने के साथ साथ आपकी पाचन क्रिया को भी बढ़ता है।

हल्दी – हल्दी में एंटी -फंगल तत्व पाए जाते हैं जो कई रोगों में दवा का काम करती हैं विशेषकर पेट की। दो चम्मच हल्दी पाउडर को एक ग्लास ठन्डे पानी में घोलकर पिए और इसे पिने के बाद केला या दही जरूर खायें इससे पेट की परेशानियों से राहत मिलती है।