क्या करें अपनी सोच को सकारात्मक बनाये रखने के लिए What to do to keep your thinking positive

जाने क्या है जरुरी सोच को सकारात्मक बनाये रखने के लिए What’s important to maintain a positive mindset

%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%9c%e0%a4%b0%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%8b%e0%a4%9a-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%b8क्या आप जानते हैं की अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक बनाये रखने के लिए क्या करना चाहिए, बहुत कम लोग ऐसे हैं जो इस बारे में जानते हैं, सकारात्मक सोच का हमारे जीवन में बहुत प्रभाव पड़ता है, क्योंकि हम जैसा सोचते हैं वैसा ही हमारे साथ होता है.

अगर आप हमेशा नकारात्मक सोचेंगे तो आपके साथ वैसा ही होगा और अगर आप हमेशा सकारात्मक सोचते हैं तो आपके साथ सब सकारात्मक ही होगा. क्योंकि जैसा हमारा दिमाग सोचता है हम भी वैसा ही करते हैं. हमारा दिमाग ही हमे हर कार्य करने के लिए बताता है. जो भी हमारा दिमाग में चलता है हम वही करते हैं, इसलिए हमेशा सभी को अपनी सोच को सकारात्मक बनाये रखना चाहिए. पर मनुष्य हमेशा सकारात्मक सोचे ऐसा भी नहीं हो सकता, अक्सर ऐसा होता है की मनुष्य सकारात्मक से ज्यादा नकारात्मक सोचता है, इसलिए अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक बनाये रखना मुश्किल होता है, पर नामुमकिन नहीं होता है.

अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक बनाये रखने के कुछ आसान तरीके (Some easy ways to always keep your thinking positive) –

अपने एटीट्यूड को नियंत्रण में रखें (Control your Attitude) –

नकारात्मक सोच को खुद से दूर रखने का सबसे आसान तरीका है आपका एटीट्यूड जी हाँ, अगर आप खुद यह सोचते हैं की आपको नेगेटिव नहीं सोचना है तो आप कभी नहीं सोचेंगे क्योंकि जैसा आप सोचते है वैसा ही आप करते हैं, अक्सर हमसे गलतियां होती रहती हैं और उन गलतियों को सुधारने की वजह हम नकारात्मक सोचना शुरू कर देते हैं, अपनी इस आदत को बदलिए और नकारात्मक की जगह सकारात्मक सोचना शुरू करिये, फिर देखिये आपके साथ सब अच्छा ही होगा. अगर आप खुद से यह सोचते हैं कि आपको हमेशा सकारात्मक सोचना हैं तो आप कर सकते हैं.

ध्यान करना है बहुत जरुरी (Meditation is very important) –

अगर आप अपनी सोच को सकारात्मक बनाने चाहते हैं, प्रतिदिन अपने दिन कि शुरुवात ध्यान से कीजिये अर्थात रोज सुबह उठकर सबसे पहले पार्क में जाकर व्यायाम के साथ-साथ मेडिटेसन अवश्य करें, मेडिटेसन आपकी सोच को सकारात्मक बनाये रखने में बहुत मदद करता है. प्रतिदिन कम से कम 10 मिनट तक ध्यान करें. मेडिटेसन सिर्फ सकारात्मक सोच ही नहीं बल्कि आपके और भी कई कार्यो में मदद करता है. इसलिए ध्यान करना कभी ना भूले, हमेशा मेडिटेसन करें.

सकारात्मक सोच रखने वाले लोगो से मिलें (meet with Positive person) –

सकारात्मक सोच को बनाये रखने का सबसे अच्छा और आसान तरीका यह है कि आप ज्यादातर सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्तियों से मिलें इससे आपकी सोच भी सकारात्मक रहेगी और बहुत सी अच्छि जानकारियां भी आपको प्राप्त होगी. क्योंकि जो लोग सकारात्मक सोचते हैं वे बहुत अच्छी प्रवर्ति के होते हैं. इसलिए उनके साथ हमेशा अच्छा होता है. सकारात्मक व्यक्तियों कि बाते सुनकर आप भी धीरे-धीरे सकारात्मक बनना शुरू कर देंगे. अगर आप ऐसे लोगो से अपना मिलना-जुलना रखते हैं तो आपकी सोच में भी बहुत परिवर्तन आएंगे और जल्द ही आप अपनी सोच को सकारात्मक बनाने में सफल हो जायेंगे.

किसी की बुराई ना करें (Do not evil anyone) –

किसी की बुराई ना करना अर्थात बहुत से लोग होते हैं, जो ज्यादातर समय दुसरो की बुराई करने में निकाल देते हैं दुसरो के बारे में नकारात्मक सोचने से आपको क्या मिलता है, आपके दिमाग में नेगेटिविटी (Negativity) आती है, दूसरे व्यक्ति में कभी भी बुराई नहीं उसमे जो अच्छा है उसे देखें और उसे अपनाये. किसी की आलोचना करने से अच्छा उस व्यक्ति की अच्छाई करें और उसके बारे में अच्छा बोलें. कभी भी किसी के लिए नेगेटिव ना सोचें.

जाने क्या है सकारात्मक सोच रखने के फायदे (What is the benefit of positive thinking) –

सकारात्मक सोच रखना उतना मुश्किल नहीं होता जितना आप सोचते हैं, सकारात्मक सोच रखने से सर्वप्रथम आप अपने जीवन को नियंत्रित कर सकते हैं और आप अपने रोज के अनुभवों को भी ज्यादा सुखद बना सकते हैं. और इसके साथ ही आप मानसिक और शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं. सकारात्मक सोच रखने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं –

  1. सकारात्मक सोच रखने वाले लोगो के जीवन अवधि में वृद्धि होती है
  2. सकारात्मक सोच रखने वाले लोगो के जीवन में उदासी और परेशानी कम रहती है.
  3. सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति साधारण परेशानी से निपटने में सफल रहते हैं.
  4. सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति हमेशा बेहतर मानसिक और शारीरिक स्थिति से ठीक रहते हैं.
  5. सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति तनाव की स्थिति में उससे बेहतर तरीके से निपटने की क्षमता रखते हैं.
  6. सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति कोई भी रिश्ता बनाने में और उसे मजबूती से कायम रखने में सफल रहते हैं.