कैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए How to be prepared for Indian Army

भारतीय सेना में भर्ती की तैयारी के आसान हिंदी टिप्स Easy Hindi ways to be prepared for Indian Army

कैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए How to be prepared for Indian Armyकैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए भारतीय सेना में भर्ती होना बहुत से लोगो का सपना होता है, बहुत से लोग दिन रात मेहनत करते हैं कैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए सिर्फ इंडियन आर्मी भर्ती के लिए क्योंकि बहुत से लोगो का सपना होता है इंडियन आर्मी में जाना. कैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए पर इंडियन आर्मी में जाना इतना आसान है कैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए जी नहीं भारतीय सेना में भर्ती के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरुरत होती है इतना आसान नहीं होता है इंडियन आर्मी में भर्ती होना बहुत मेहनत और लगन की जरुरत होती है. 

यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए –

इसे भी पढ़े – क्या करे भारतीय आर्मी की तैयारी के लिए

अपनी दौड़ पर दें ध्यान (concentrated on your Running) –

कैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए दौड़ना आर्मी में सफलता का सबसे पहले और अहम पड़ाव होता है, सर्वप्रथम आर्मी में भर्ती हेत आपकी दौड़ की स्पीड अच्छ होनी चाहिए, क्योंकि जब आप आर्मी में भर्ती के लिए जाते हैं तो सबसे पहले आपका दौड़ का टेस्ट (Test) होता है जिसमे कई क्षेत्र से विद्यार्थी आए होते हैं और उनके साथ आपका मुकाबला होता है, अगर आप इंडियन आर्मी (Indian Army) में भर्ती होना चाहते हैं तो प्रतिदन सुबह और शाम को रनिंग (Running) करें जिससे आपकी आने वाले समय में अच्छी स्पीड हो जाएगी और आप आर्मी में दौड़ के लिए एक दम तैयार हो जायेंगे.

स्वास्थ्य पर ध्यान देना है जरुरी (Must pay attention to health) –

कैसे रहें तैयार भारतीय सेना में भर्ती के लिए आर्मी में भर्ती हेतु आपको स्वस्थ रहना बेहद जरुरी है, क्योंकि आर्मी में जब आपको भर्ती के लिए बुलाया जाता है, तो आपका मेडिकल टेस्ट (Medical Test) होता है जिसमे आपके पुरे शरीर की जाँच होती है और जिस आवेदक को किसी प्रकार की कोई बीमारी होती है तो उसे बहार कर दिया जाता है. इसलिए अगर आपका सपना भारतीय सेना में जाने का है तो, उसके लिए अपने स्वास्थ्य का शुरुवात से ही पूरा ध्यान रखें, जैसे आमतौर पर अपनी आँखों का चेकअप करवाते रहें, और अगर आपकी आँखे कमजोर हैं तो, उन्हें सही करने के लिए उनका इलाज करवाए आदि ऐसे ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. और इन सभी चीजो का ध्यान शुरुवात से ही रखें.

प्रतिदिन व्यायाम करें (Exercise is Important) –

प्रतिदन व्यायाम करना ना भूलें अगर आप चाहते हैं की आप इंडियन आर्मी में भर्ती हो जाये तो एक्सरसाइज पर भी दें पूरा ध्यान क्योंकि जब आर्मी की भर्ती होती हैं, तो आपका वहाँ पर फिजिकल टेस्ट होता है जिसमे आपसे कई प्रकार की एक्सरसाइज (Exercise) कराई जाती हैं अगर आप वहाँ पर पास हो जाते हैं तो उसके बाद ही आपको अगली परीक्षा के भेज जाता है, इसलिए अगर आप सपना है इंडियन आर्मी में जाने का तो भर्ती से पहले ही अपने आपको एक दम फिट रखें और सभी एक्सरसाइज करें जिससे आपको भर्ती के समय परेशानी ना हो.

Read Also – How to do preparation for joining Indian army Easy tips

अपने सम्बन्धियो से पूछताछ करें (Ask with your Relatives and Friends) –

किसी भी चीज की शुरुवात से पहले उसकी जानकारी लेना ज्यादा जरुरी होता है, इसलिए जब आप आर्मी भर्ती के लिए जाए तो सबसे पहले अपने रिश्तेदारो (Relatives) या दोस्तों (Friends) जो आर्मी में हो या आर्मी से रिटायर हो चुके हो, उनसे पूछे की उन्होंने कैसे तैयारी की थी, और क्या-क्या करना पड़ता है, वे आपको अच्छी और सही जानकारी देंगे क्योंकि वे उस कार्य को कर चुके है जो आप करने जा रहें हैं, तो सर्वप्रथम अपने से बड़े किसी का परामर्श जरूर लें.

लिखित परीक्षा की तैयारी करें (Preparation for Written Exam) –

सभी परीक्षाएं पास करने के बाद अंतिम में आपकी लिखित परीक्षा होती है, जिसके लिए आपको पहले से ही तैयारी होना पड़ता है, लिखित परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान और गणित के प्रश्न पूछे जाते हैं. तो इस सभी प्रश्नों की तैयारी पहले से ही शुरू करलें, अगर हो सके तो कोचिंग क्लास ज्वाइन करलें क्योंकि वहाँ पर आपको सभी महत्वपूर्ण प्रश्न बताये जाते हैं, और पुराने वर्ष के पेपर्स को हल करें. पुराने पेपर्स हल करने से आपको परीक्षा पैटर्न को समझने में भी बहुत मदद मिलती है.

दिए गए सभी तरीको के अनुसार आप इंडियन आर्मी में भर्ती की लिए तैयार हो सकते हैं, अगर आप चाहते हैं की आप भारतीय सेना में भर्ती ही जाये. अगर आप चाहते हैं की भारतीय सेना में जाने का आपका सपना पूरा हो तो सभी तरीको के अनुसार अपनी तैयारी शुरू करदे, आप अवश्य सफलता प्राप्त करेंगे.

भारतीय सेना से संबंधित प्रश्न –

प्रश्न – इंडियन आर्मी क्या है?

उत्तर – भारतीय सेना ईस्ट इंडिया कंपनी की सेनाओं से उत्पन्न हुई, जो अंततः ब्रिटिश भारतीय सेना बन गई और रियासतों की सेनाएं, जो अंततः आजादी के बाद राष्ट्रीय सेना बन गई। भारतीय सेना के इकाइयों और रेजिमेंटों में विविधताएं हैं और आजादी से पहले और बाद में बड़ी संख्या में लड़ाई और थियेटर सम्मान प्राप्त करने के लिए, दुनिया भर में कई युद्ध और अभियान में भाग लिया है।

Question – How we can do preparation for written exam in Indian Army?

Answer – In the written examination you are asked questions of common knowledge and mathematics. So start preparing all these questions already, if possible, join the coaching class as there are all the important questions you are asked on, and solve the old year’s papers. Solving old papers gives you a lot of help in understanding the exam pattern.

प्रश्न – किस तरीके से हम भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं?

उत्तर – भारतीय सेना में हम दो तरीकों से शामिल हो सकते हैं, एनडीए के माध्यम से 12 वीं के बाद और अविवाहित भारतीय पुरुष उम्मीदवारों द्वारा सीडीएस के माध्यम से स्नातकोत्तर के बाद, केवल अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ।

Question – What is the minimum and maximum age limit for joining Indian Army?

Answer – The minimum age limit for joining Indian Army is 17 ½ – 25 years and others depends on their post wise because for Different – different post have their different age limit for ex- Soldier Nursing assistant (Army Medical Corps) minimum and maximum age limit is 17 ½ – 23 years and for Havildar minimum and maximum age limit is 20-25 years etc.

प्रश्न – भारतीय सेना के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

उत्तर – भारतीय सेना के लिए उम्मीदवारों को प्रमुख विषयों के रूप में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के साथ 12th पास होना चाहिए.

Question – Can a girl join Indian Army?

Answer – Yes a girl can also join Indian Army but she should not be married.

प्रश्न – आर्मी के लिए महिलाओं की योग्यता क्या होनी चाहिए?

उत्तर – लड़कियों के लिए केवल अधिकारियों प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) के लिए योग्य हैं। अन्य तीन आईएमए-भारतीय सैन्य अकादमी, एएफए-वायु सेना अकादमी और एनए-नौसेना अकादमी केवल लड़कों के लिए हैं.

Question – What are the various examinations conducted for girls after graduation?

Answer – Some of the examinations which are conducted for girls after graduation are –

  1. Short Service Commission Non-Technical Women
  2. NCC (SPL) Entry Women
  3. Combined Defence Services Examination (CDS)

प्रश्न – भारतीय सेना में शामिल होने के लिए लड़को की न्यूनतम ऊंचाई कितनी होनी चाहिए?

उत्तर – एक पुरुष उम्मीदवार के लिए भारतीय सेना में शामिल होने के लिए न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी है.

Question – What is the minimum height of a girl for joining Indian Army?

Answer – Minimum height required to join Indian army for a female candidate as an officer is 150 cms.

प्रश्न – भारतीय सेना में भर्ती के लिए कैसे करे तैयारी?

उत्तर – भारतीय सेना में भर्ती के लिए सबसे पहले आपकी दौड़ की स्पीड अच्छ होनी चाहिए, क्योंकि जब आप आर्मी में भर्ती के लिए जाते हैं तो सबसे पहले आपका दौड़ का टेस्ट होता है जिसमे कई क्षेत्र से विद्यार्थी आए होते हैं और उनके साथ आपका मुकाबला होता है इसके साथ ही आपको स्वस्थ रहना बेहद जरुरी है, क्योंकि आर्मी में जब आपको भर्ती के लिए बुलाया जाता है, तो आपका मेडिकल टेस्ट होता है जिसमे आपके पुरे शरीर की जाँच होती है और जिस आवेदक को किसी प्रकार की कोई बीमारी होती है तो उसे बहार कर दिया जाता है साथ ही रोज सुबह जल्दी उठ कर प्रतिदन व्यायाम करना ना भूलें अगर आपका सपना है इंडियन आर्मी में जाने का तो भर्ती से पहले ही अपने आपको एक दम फिट रखें और सभी एक्सरसाइज करें जिससे आपको भर्ती के समय परेशानी ना हो.

Question – What is the selection for Indian Army?

Answer – The selection procedure in the Indian Armed Forces (Army, Navy and Air Force) is very elaborate and is done over five days. Three different assessors namely the Interviewing Officer, Group Testing Officer and the Psychologist test.