कैसे पाये बैंक क्लर्क परीक्षा में सफलता how to do preparation for bank clerk

बैंक क्लर्क परीक्षा उत्तीर्ण करने के आसान टिप्स Some easy tips for ban clerk preparation

बैंक क्लर्क परीक्षा में सफलता जॉबआईसर्च इनआजकल बैंक में जॉब करना कौन पसंद नहीं करता, बैंक में जॉब करना आजकल सभी युवाओं का सपना है और सभी युवा बैंक में जॉब प्राप्त करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत भी करते हैं कुछ तो सफल हो जाते हैं पर कुछ युवा अपनी कुछ कमियों के कारण असफल हो जाते हैं.

चाहे परीक्षा हो या फिर कुछ और कार्य सभी के लिए कुछ ना कुछ तरीके होते हैं जो आपको उस कार्य में सफलता दिलाते हैं. बैंक क्लर्क पद के लिए आजकल बहुत से फॉर्म भरे जाते हैं क्योंकि बैंक युवाओं को बहुत अच्छी सुविधाए उपलब्ध कराता है और अगर क्लर्क पद की बात करें तो यह बहुत उच्चतम पद मन जाता है. अगर आप चाहते हैं की अगले बैंक क्लर्क पद में आपको सफलता प्राप्त हो, तो जानिए क्लर्क पद के लिए आपको कैसे तैयारी करनी है.

शैक्षिक योगयता (Education Qualification) –

जनरल उम्मीदवारों के लिए इंटरमीडिएट में 55 प्रतिशत अंक या किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है तथा आरक्षण से समंबधित सभी उम्मीदवारों के लिए सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान है.

उम्र सीमा (Age Limit) –

जनरल से ससमंबधित उम्मीदवारों के लिए 18 से 28 वर्ष निर्धारित है तथा ओबीसी से समंबधित उम्मीदवारों के लिए तीन वर्ष की छूट, और एससी/एसटी से समंबधित उम्मीदवारों के लिए सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान है.

चुनाव प्रक्रिया (Selection Process) –

क्लर्क पद के लिए परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है. प्रथम चरण के अंतर्गत ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमे रीजनिंग, क्लेरिकल योग्यता, न्यूमेरिकल एबिलिटी, इंग्लिश तथा सोसियो इकनोमिक, बैंकिंग तथा कंप्यूटर से समंबधित प्रश्न पूछे जायेंगे, जो अभ्यर्थी इस लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हो जायेंगे उन्हें उसके बाद साक्षात्कार (Interview) के लिए बुलाया जायेगा.

अच्छी तैयारी की रणनीति बनाएं (Good preparation strategize) –

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए एक बार उसके बारे में जानना जरुरी है, किस प्रकार के प्रश्न आते है ,किससे समंबधित आते हैं आदि कई प्राकर की महत्वपूर्ण जानकारियाँ होनी जरुरी होती हैं. एक बात का हमेशा ध्यान रखें जब भी आप पेपर देने बैठे सबसे पहले पुरे पेपर को अच्छे से पढ़ले उसके बाद जो प्रश्न आपको अच्छे से आते हैं उन प्रश्नों को करें और जो प्रश्न आपको नहीं आते उनमे तुक्का लगाने की कोशिश न करें क्योंकि अगर वो प्रश्न आपका गलत हुआ तो नेगेटिव मार्किंग में आपके अधिक अंक कट जायेंगे. अगर आप सही मार्गदर्शन के साथ बेस्ट तैयारी करना चाहते हैं तो आप कोचिंग क्लास भी जा सकते हैं या फिर अगर आपके कोई सीनियर इस परीक्षा की तैयारी कर चुके हो तो आप उनसे सही मार्गदर्शन ले सकते हैं. अंग्रेजी विषय के लिए ग्रामर पर अधिक ध्यान दें, इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़े, गणित के प्रश्न सरल व शॉर्टकट तरीके से हल करने का प्रयाश करें. न्यूमेरिकल और रीजनिंग के लिए पुराने पेपर्स को हल करें या अच्छी से अच्छी पुस्तकें पढ़े. अर्थात आप पढ़ने की जितनी अच्छी रणनीति बनाएंगे आपकी तैयारी उतनी ही अच्छी होगी. 

अधिक प्रयाश करें (Practice is important) –

ऑब्जेक्टिव परीक्षा में प्रश्न इस प्रकार से आते हैं की अभ्यर्थी सोचता हैं वो उन्हें बहुत जल्दी हल कर लेगा लेकिन कम समय में बहुत सारे प्रश्न हल करने होते हैं जिनमे बहुत दिमाक भी लगाना होता है, गणित के बड़े -बड़े प्रश्न हल करने होते हैं. तो बहुत से विद्यार्थी समय ज्यादा ना होने के कारण प्रश्न आते हुए भी हल नहीं कर पाते हैं, इसलिए इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि पुराने सभी पेपर इकट्ठा कीजिये या नेट से सभी पेपर निकाल लें और उन्हें प्रतिदिन कम से कम 2 बार हल करें और अपनी घड़ी पर देखते रहे हैं कि एक प्रश्न हल करने में आपको कितना समय लग रहा है. इससे आपकी अच्छी प्रैक्टिस हो जाएगी और आप पुरे पेपर को समय पर हल कर लेंगे और हो सकता है पुराने पेपर्स से ही कोई प्रश्न आपके पेपर में भी आ जाये तो कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा पेपर सॉल्व करने की इससे आपके पेपर की अच्छी तैयारी भी हो जाएगी और आपका पेपर भी समय पर पूरा हो जायेगा.

टाइम मैनेजमेंट है जरुरी (Time Management is important) –

टाइम मैनेजमेंट (Time Management) सभी परीक्षाओं में सफलता पाने की सबसे पहली सीढ़ी होती है, क्योंकि अगर आपका टाइम मैनेजमेंट ही सही नहीं होगा तो आपकी तैयारी अच्छे से नहीं होगी. किसी भी लक्ष्य को अगर आप प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए टाइम मैनेजमेंट सबसे ज्यादा जरुरी है. जैसा कि बैंक क्लर्क कि परीक्षा में बहुत से विषयों से समंबधित प्रश्न आते हैं तो उनकी तैयारी करने के लिए आपको अच्छा समय प्रबंध बनाना होगा जिससे आप अच्छे से अपने सभी विषयों कि तैयारी कर सकें.

उसके लिए आप अपना एक रूटीन तैयार करलें. एक चार्ट पर सभी विषयों का टाइम टेबल बनाकर जिस कमरे में आप पढ़ाई करते हैं उस कमरे कि दीवार पर चिपका दें और प्रतिदिन उसी टाइम टेबल के अनुसार अपनी पढ़ाई करें जिससे आप अपने सभी विषयों को बराबर समय दें  पाएंगे, आपको कोई विषय ज्यादा कठिन लगता हैं तो उस विषय में ज्यादा समय दें. ऐसा ना हो कि टाइम-टेबल बनाकर दीवार पर चिपका तो दिया और उस पर बिलकुल भी अमल नहीं हो रहा है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप किसी भी परीक्षा में सफलता कभी प्राप्त नहीं कर पाएंगे अगर आपका टाइम मैनेजमेंट सही है तो आप बैंक क्लर्क व सभी परीक्षा में अवश्य सफलता प्राप्त करेंगे. 

बैंक क्लर्क परीक्षा उत्तीर्ण करने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके (Some important tips for bank clerk preparation )–

1. प्रत्येक विषयों को प्रतिदिन पढ़े, सभी विषयों को बराबर समय दें अगर कुछ समझ न आये तो अपने किसी सीनियर से उसी समय पूछें.

2. प्रतिदिन अंग्रेजी व हिंदी न्यूज़ पेपर पढ़े इससे आपको करंट अफेयर्स और जनरल नॉलेज की जानकारी प्राप्त होगी जो आपके बैंक क्लर्क की परीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है.

3. अपना आत्म विश्वास को बनाए रखें, परीक्षा को लेकर किसी भी प्रकार का डर या तनाव अपने दिमाक में ना रखें इससे आपको पढ़ने में बहुत परेशानी होगी और आपको पढ़ा हुआ याद भी नहीं होगा.

4. स्वयं का परीक्षण (Self-Test) करें इससे आपको अपने अंदर की कमजोरी का पता चलेगा. हमे खुद से ज्यादा और कोई नहीं जानता, तो जब भी आप पढ़ाई करें एक बार लास्ट में जो भी आपने पढ़ा है उसका सेल्फ टेस्ट लें इससे आपको पता चल जायेगा की आपको कितना याद हुआ, कितना समझ आया है और कितना नहीं.

5. दसवीं कक्षा तक गणित के पुरे कोर्स को अच्छे से समझने की कोशिश करें. सभी फॉर्मूलों को अच्छे से याद करें.

6. नोट्स बनाने की अधिक से अधिक कोशिश करें अगर आप नोट्स बनाते है तो आपको पढ़ा हुआ जल्दी याद होगा. जब भी आप पढ़े लिखकर याद करने की कोशिश करें इससे आपको बहुत जल्दी याद होगा और लम्बे समय तक याद रहेगा.

दिए गए सभी महत्वपूर्ण तथ्य आपको बैंक क्लर्क परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे, अगर आप  दिए सभी तरीकों के अनुसार अपनी पढ़ाई करते हैं तो अवश्य ही आप बैंक क्लर्क के पद को प्राप्त कर सकते हैं.