कैसे करे रीजनिंग की तैयारी जानिए कुछ आसान टिप्स How to Improve Reasoning Easily

रीजनिंग सेक्शन के लिए कैसे रहे तैयार (how to prepare for Reasoning Section) –

आप सभी ने कभी ना कभी कोई सरकारी भर्ती के लिए आवेदन जरूर किया होगा.

%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%9c%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%97-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a4%e0%a5%88%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%b0यदि आपने कोई भी सरकारी भर्ती के लिए आवेदन कर परीक्षा दी हो तो यह तो अवश्य ध्यान दिया होगा कि आपके परीक्षा पत्र में रीजनिंग का भी एक सेक्शन होता है, यदि आपको रीजनिंग आती है तो आप काफी अच्छे से और कम समय में अपने रीजनिंग सेक्शन को हल कर समाप्त कर सकते है और यदि आपको इस सेक्शन को हल करने में दिक्कत आती है तो आप काफी समय लेते है.

परीक्षा के दौरान आपको प्रश्न-पत्र हल करने के लिए एक निश्चित समय अवधि दे दी जाती है जिसके अनुसार ही आपको अपना पूरा प्रश्न-पत्र हल करना होता है अब आप ही सोचिये आपके प्रश्न-पत्र में कम से कम 4 सेक्शन तो अवश्य होते है और यदि आप रीजनिंग(तर्कशक्ति) सेक्शन में ही इतना समय लगा देंगे तो और बाकि के तीन सेक्शन ऐसे ही रह जायेंगे जिसके कारण आप परीक्षा में काफी कम स्कोर प्राप्त कर सकेंगे. इसलिए ध्यान दे परीक्षा में हर एक सेक्शन काफी महत्वपूर्ण होता है सभी सेक्शन को बराबर समय दे.

यहाँ पर आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स दी जा रही है जिससे ध्यान पूर्वक पढ़कर और इन पर अमल होकर आप कम समय में अपने रीजनिंग सेक्शन को काफी अच्छे से हल कर सकते है.

रीजनिंग सिखने के कुछ आसान टिप्स (Some Simple Tips for learning Reasoning) –

सबसे पहले रीजनिंग को बनाएं आसान (first of all Create a Simple Reasoning) –

रीजनिंग को सबसे पहले आसान बनाने की कोशिश करे यदि आपको एक बार रीजनिंग का अच्छे से ज्ञान हो गया तो आप रीजनिंग के बड़े से बड़े प्रश्न काफी कम समय में हल कर सकते है. रीजनिंग सेक्शन को सरल या आसान बनाने के लिए सबसे पहले फोकस करे. यदि आप कुछ समय तक रीजनिंग सेक्शन में लगातार फोकस करते है तो आप जल्द ही देख पाएंगे की आप कितने कम समय में रीजनिंग के प्रश्नो को हल कर पा रहे है.

रीजनिंग हल करने में रखे रुचि (take Interest in Reasoning) –

रीजनिंग अथार्थ तर्कशक्ति एक ऐसा सेक्शन है जिसमे केवल प्रैक्टिस चाहिए होती है यदि आप लगातार रीजनिंग की प्रैक्टिस करते है तो आपके लिए रीजनिंग सेक्शन काफी आसान और आपकी मनपसंद का सेक्शन बन जाता है. इसलिए जरुरी है कि आप रोजाना कम से कम 1 घण्टे रीजनिंग के प्रश्न हल करे.

शार्ट फॉर्मूले याद रखे (Remember the short formula) –

रीजनिंग सेक्शन हल करने के लिए आप कुछ शार्ट फॉर्मूलों का भी प्रयोग कर सकते है. यदि आपने रीजनिंग के लिए कुछ शार्ट फॉर्मूले खुद से बनाये है तो सबसे पहले इन फॉर्मूले को अन्य प्रश्नो में लागू कर आपने फॉर्मूले की जाँच कर ले. यदि एक जैसे प्रश्नो में आपके यह फॉर्मूले प्रयोग हो रहे है तो ही इन्हें याद रखे. शार्ट फॉर्मूले याद कर परीक्षा में इनका प्रयोग करने से आप कम समय में रीजनिंग सेक्शन हल कर सकते है.

रीजनिंग में करे ध्यान केंद्रित (Concentrate in Reasoning) –

रीजनिंग हल करने के लिए शांत स्थान का चुनाव करे यदि आप किसी शोरगुल जगह में रीजनिंग हल कर रहे है तो आप केवल अपना समय व्यर्थ कर रहे है क्योकि रीजनिंग हल करने के लिए आपका पूरा ध्यान रीजनिंग में होना आवश्यक होता है. यदि आप केवल यह सोचकर रीजनिंग हल कर रहे है कि आपको रीजनिंग की प्रैक्टिस करनी है तो आप कभी भी रीजनिंग नही सीख पाओगे इसलिए रीजनिंग हल करते समय अपना ध्यान रीजनिंग हल करने में ही केंद्रित करे.

ग्राफ का करें प्रयोग (Use graph)-

रीजनिंग सेक्शन में कुछ प्रश्न दिशा से सम्बंधित होते है. यदि आपको इन प्रश्नो को हल करने में मुश्किल होती है तो आप ग्राफ के माध्यम से भी इन प्रश्नो को हल कर सकते है. ग्राफ के द्वारा आप रीजनिंग के प्रश्नो को अच्छे से समझ पाएंगे तथा इसके साथ-साथ आप कम समय में ही रीजनिंग सेक्शन को हल कर सकेंगे.

यदि आप इन दी गयी सभी आसान टिप्स को डेली फोकस कर रीजनिंग की प्रैक्टिस करते है तो आप कुछ ही समय में यह देख पाएंगे कि आप आसानी से और कम समय में रीजनिंग के प्रश्नो को हल कर पा रहे है.