कैसे करें कॉमन एडमिशन टेस्ट परीक्षा की तैयारी How to do CAT exam preparation 2016- 17

कॉमन एडमिशन टेस्ट परीक्षा की तैयारी करने के आसान तरीके Easy tips for prepare CAT exam

क्या है कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) परीक्षा (What is CAT exam) –

कॉमन एडमिशन टेस्ट परीक्षा की तैयारी करने के आसान तरीके jobisearchकैट का पूरा नाम कॉमन एडमिशन टेस्ट है, कैट एक कंप्यूटर पर आधारित भारत में आयोजित परीक्षा है जिसे हर वर्ष बहुत सारे विद्यार्थी देते हैं. भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) ने इस परीक्षा को शुरू किया और व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम के लिए छात्रों के चयन के लिए परीक्षण किया.

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) मैनेजमेंट (Management) अहमदाबाद आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmadabad) के भारतीय संस्थान द्वारा 29 नवंबर 2015 को आयोजित किया गया है. वे सभी विद्यार्थी जो ग्रेजुएशन 50% अंको के साथ उत्तीर्ण हुए है. वे इस प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते है.   

हर वर्ष कई विद्यार्थी कैट एंट्रेंस (CAT Entrance) परीक्षा देते हैं, अगर आपने कैट परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो सर्वप्रथ आपको इसकी पूरी जानकारी होना आवश्यक है, जैसे परीक्षा पैटर्न, किस प्रकार के प्रश्न आएंगे आदि बहुत से प्रश्न होते हैं जो परीक्षा होने से पहले आपके दीमक में घूमते रहते हैं. तो सर्वप्रथम आपके दीमक में आने वाले सभी प्रश्नों को जानें और पूरी मेहनत के साथ कैट परीक्षा की तेये करें. बहुत से बच्चो को इस परीक्षा को लेकर बहुत डर रहता है पर अगर आप मेहनत करते हैं तो यह परीक्षा आपको बहुत आसान लगने लगेगी और अवश्य ही आपको सफलता प्राप्त होगी.

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) परीक्षा पैटर्न (Common Admission Test exam pattern) –

कैट परीक्षा केवल 100 प्रश्नों की होती है, जिसे तीन भागो में बाटा गया है –  

  1. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (QA) – 28 अंक
  2. वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VRC) – 44 अंक
  3. डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) – 28 अंक

और इन सभी प्रश्नों को हल करने के लिए आपको पुरे 180 मिनट्स (Minuts) अर्थात 3 घण्टे का समय दिया जाता है. ये सभी प्रश्न एम.सी.क्यू. पैटर्न में आते हैं. एक बात का हमेशा ध्यान दें की जो प्रश्न आपको नही आता हैं या जिस प्रश्न को लेकर आप कंफ्यूज (Confuse) हैं उसे ना करें क्योंकि एक प्रश्न सही होने पर आपको 4 अंक प्राप्त होते हैं तो वही एक प्रश्न गलत होने पर आपका एक अंक काट दिया जाता है.

कैसे करें कॉमन एडमिशन टेस्ट परीक्षा की तैयारी (How to preparation for Common Admission Test exam Tips) –

1. सर्वप्रथम कैट की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को कैट के पुरे सिलेबस को अच्छे प्रकार से समझना जरुरी है, क्योंकि जब तक आप सिलेबस (Syllabus) को सही प्रकार से नही समझेंगे तब तक आपको कुछ भी समझ नही आएगा, इसलिए सभी अपने पुरे सिलेबस की सही जानकारी प्राप्त करें.

2. जैसा की आप सभी जानते हैं कि कैट एक बहुत ही उच्च स्तर कि परीक्षा है जिसे हर वर्ष कई होशियार विद्यार्थी देते हैं तो आपको उसी तरीके से अपनी तैयारी करनी होगी अर्थात कुछ समय के लिए अपने पूरा ध्यान सिर्फ इस परीक्षा में लगाएं और ज्यादा से ज्यादा मेहनत करें.

3. कैट परीक्षा में जिस प्रकार के प्रश्न आते हैं, उनकी ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करने कि कोशिश करें, इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि इन्टरनेट (Internet) से कैट परीक्षा के 4 या 5 वर्ष पुराने सभी पेपर्स (Papers) से निकले और प्रतिदिन उन्हें हल करें इसके आलावा आप कैट परीक्षा से सम्न्बधित किताबे खरीदे या अगर आपके कोई सीनियर (Senior) हैं जो इस परीक्षा को दें चुके हो तो उनसे थोड़ा-बहुत जानकारी प्राप्त करें. जितनी ज्यादा हो सके उतनी जानकारी प्राप्त करें.

4. जब आपकी परीक्षा के 9 – 10 दिन बचे हों तो उसके बाद अपने दीमक पर ज्यादा दबाव ना डालें और आपने जितनी भी तैयारी की है उसका अच्छे से रिवीजन (Revision) करें और टेंशन फ्री (Tension Free) हो कर पढ़े.

5. परीक्षा की तैयारी करते समय अपने समय प्रबंधन का जरूर ध्यान रखें, क्योंकि समय बहुत महत्वपूर्ण होता है, अपनी तैयारी टाइम टेबल (Time Table) बनाकर करें, कैट परीक्षा में बहुत से विषयो से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं तो प्रत्येक विषय को बराबर समय दें.

6. प्रतिदिन दस घण्टे की पढ़ाई जरुरी है और प्रतिदिन न्यूज़ (News) देखें व न्यूज़ पेपर (News Paper) पढ़े क्योंकि इन सभी से आपको परीक्षा से सम्बन्धित बहुत सी जानकारी प्राप्त होती हैं

7. जब आप परीक्षा देने जाए तो सर्वप्रथम बिलकुल भी घबराएं ना और अपने सारे महत्वपूर्ण सामान जैसे- एडमिट कार्ड (Admit Card) , पेंसिल, पैन आदि को पहले ही अपने बैग में रखलें और परीक्षा के लिए घड़ी पहनकर जरूर जाए इससे आपको समय का पता चलता रहता है.

8. अगर हों सके तो आप कोचिंग क्लास (Coaching Class) भी ज्वाइन (Join) कर सकते हैं, कोचिंग क्लास से आपको बहुत मदद मिलती है, अगर आपको किसी प्रश्न को लेकर कंफ्यूजन है तो आप अपने टीचर से पूछ सकते है या कभी ग्रुप में अपने साथ वालो की साथ किसी प्रश्न के बारे में डिस्कशन (Discussion) कर सकते हैं.

दिए गए सभी महत्वपूर्ण टिप्स आपको कैट परीक्षा में सफलता प्राप्त करने मदद करते हैं, अगर आप कैट परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो सभी टिप्स आपकी बहुत मदद करेंगे.

कॉमन एडमिशन टेस्ट से सम्बन्धित पूछे जानें वाले कुछ प्रश्न उत्तर –

प्रश्न1 – कैट परीक्षा क्या है?

उत्तर – कैट एक कंप्यूटर पर आधारित भारत में आयोजित परीक्षा है.

प्रश्न2 – कैट का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – कैट का पूरा नाम कॉमन एडमिशन टेस्ट है.

प्रश्न3 – कैट एग्जाम देने के लिए कितने % होना जरुरी है?

उत्तर – जो विद्यार्थी ग्रेजुएशन 50% अंको के साथ उत्तीर्ण हुए है. वे इस प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते है.

प्रश्न4 – कैट एंट्रेंस एग्जाम में कुल कितने प्रश्न आते हैं?

उत्तर – कैट एंट्रेंस एग्जाम में कुल 100 प्रश्न आते हैं.

प्रश्न5 – कैट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है?

उत्तर – जी, हाँ कैट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है, एक प्रश्न गलत होने पर एक अंक काट दिया जाता है.

प्रश्न6 – कैट परीक्षा में एक प्रश्न कितने नम्बर का होता है?

उत्तर – कैट परीक्षा में एक प्रश्न 4 नम्बर का होता है.

प्रश्न7 – कैट परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न आते हैं?

उत्तर – कैट परीक्षा में वस्तुनिष्ठ (Objective Type) के प्रश्न आते हैं.

प्रश्न8 – कैट परीक्षा कितने समय की होती है?

उत्तर – कैट परीक्षा 180 मिनट अर्थात 3 घण्टे की होती है.             

प्रश्न9 – कैट परीक्षा कितने नम्बर की होती है?

उत्तर – कैट परीक्षा 400 नम्बर की होती है, प्रत्येक प्रश्न 4 नम्बर (100 x 4 = 400 ) का होता है.

प्रश्न10 – कैट परीक्षा की लिए ऐज लिमिट क्या है?

उत्तर – कैट परीक्षा के लिए कोई ऐज लिमिट नही है.