कर्ज से छुटकारा पाने के उपाय How can get rid of loans? Totke upay tips

कर्ज के बोझ से मुक्ति के अचूक और शक्तिशाली उपाय How to get out of debt simple step

किसी भी व्यक्ति को कर्ज लेना अच्छा नही लगता है कोई भी व्यक्ति अगर ऋण लेता है तो वह अपनी किसी परेशानी  से बचने के लिए परन्तु कभी कभी यह कर्ज उस व्यक्ति की जिंदगी में अनेकों परेशानियां खड़ा कर देता है।

कर्ज के बोझ में दबकर इंसान अपनी पूरी जिंदगी बर्बाद कर देता है। आजकल बैंकों के माध्यम से ये काम बखूबी हो रहा है लेकिन बैंक भी वसूली करते ही है यानि कर्ज  तो चुकाना ही पड़ता है। आइये बात करते हैं कर्ज मुक्ति के कुछ सरल और अचूक उपायों के बारे में ।

नारियल – सिंदूर और चमेली का तेल लें दोनों को मिलाकर  नारियल में स्वस्तिक चिन्ह बनाएं। फिर हनुमानजी के मंदिर में जाकर लड्डू, गुड़ व चने का भोग लगाएं और ऋण मोचक मंगल स्रोत का पाठ करें तुरंत लाभ मिलेगा।

कला धागा लें शनिवार के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद अपनी लंबाई के अनुसार कला धागा ले लें। इस काले धागे को एक नारियल पर लपेट लें इसका पूजन करें और बहती हुई नदी के जल में इसे प्रवाहित कर दें साथ ही भगवान से ऋण मुक्ति के लिए प्रार्थना भी करें |

सरसों का तेल – एक मिट्टी का दीया लें उसमे सरसों का तेल भरकर मिटटी के दीये में ढक्कन लगाकर उसे किसी तालाब या नदी के किनारे शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय ज़मीन में गाड़ देने से कर्ज से छुटकारा मिलता है।

गाय को चारा खिलायें  बुधवार को स्नान करने के बाद पूजा पाठ करें फिर सबसे पहले गाय को हरा चारा खिलाएं और गाय को चारा खिलने के बाद ही स्वंय कुछ खाएं। इससे शीघ्र ही कर्ज से छुटकारा मिलता है।   

लक्ष्मी जी की पूजा करें कर्ज मुक्ति प्राप्त करने के लिए यदि आप माँ लक्ष्मी की पूजा के साथ साथ 21 हकीक पत्थरो की भी पूजा करें और उन्हें अपने घर के बाहर किसी सुरक्षित स्थान में गाड़ दें ईश्वर से कर्ज मुक्ति के लिए प्रार्थना करें ऐसा करके शीघ्र ही आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी। 

गायत्री मन्त्र  का जाप करें – एक प्लेट में थोड़े  से चावल ,6 गुलाब के फूल, एक चांदी का पत्ता और थोड़ा सा गुड़ लें। इसे किसी सफेद कपड़े में 21 बार गायत्री मन्त्र का जाप करते हुए बांध कर इसे बहती हुई नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा आप 16 सोमवार तक करें। ऐसा करने से शीघ्र ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी है।

श्री कृष्ण का चित्र लगाएं – अपने घर में गाय के आगे भगवान् श्री कृष्ण का खड़े होकर बंशी बजाते हुए वाला पोस्टर चिपकाएं  ऐसा करने से धन के डूबने की भी सम्भावना कम रहती है और साथ ही इंसान किसी कर्ज में भी नहीं रहता है।

तुलसी का पौंधा  प्रत्येक गुरुवार को तुलसी के पौंधे में गाय का कच्चा दूध चढाये और गुरुवार के दिन उपवास रखें ऐसा करने से घर में लक्ष्मी स्थाई रूप से बनी रहती है। और इससे कर्ज से भी छुटकारा मिलता है।