कब्ज और अपच की समस्या से छुटकारा पाने के आसान उपाय Easy remedy to get rid of constipation and indigestion problem

जानिए कब्ज और अपच की समस्या के कुछ घरेलू उपाय Health tips for constipation and indigestion problem

आज की बदलती पीढ़ी के साथ बदलते खान पान से पेट में कब्ज और अपच जैसी समस्या बढ़ती ही जा रही है हमारे पेट में मौजूद एसिड पेट के अंदर जलन पैदा करना शुरू कर देता है। इसमें व्यक्ति को बेचैनी, सीने और पेट में जलन महसूस होती है।

गैस की समस्या का प्रमुख कारण है ज्यादा तैलीय या मसालेदार खाना तो आइये हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप कब्ज और अपच जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्म पानी Hot water –

गर्म पानी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है यह शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर हमारे शरीर की सफाई करने में मदद करता है। रोजाना सुबह खाली पेट दो गिलास गर्म पानी पीने से पेट में कब्ज और अपच की समस्या से काफी  राहत मिलती है और खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

लहसुन Garlic –

अगर आप कब्ज और अपच जैसी समस्या से जूझ रहे है तो लहसुन की कली खाएं इससे गैस में तुरंत राहत मिलती है और कहा जाता है की पानी में लहसुन को उबालकर उसमें काली मिर्च और जीरा डालें, इस घोल को ठंडा होने दें। इसे एक दिन में दो से तीन बार पीने से कब्ज की परेशानी कम होती है कब्ज और अपच में लहसुन बहुत ही फायदेमंद है।

नींबू Lemon –

नींबू कब्ज व अपच की रोकथाम के लिए प्राकृतिक इलाज है पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर पीने से उल्टी, गैस और कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। सुबह एक गिलास ताजे पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से भी पाचनतंत्र मजबूत होता है।

अदरक Ginger –

कहा जाता है की अदरक से पेट में होने वाली गैस कब्ज अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है और अदरक खाने को पचाने में भी काफी सहायक होता है।

अदरक खाद्य पदार्थ के रूप में या अदरक की चाय  पीना बहुत अधिक लाभदायक है। अदरक का सेवन करने से कब्ज और अपच की समस्या से छुटकारा मिलता है|

सौंफ के बीज Fennel seeds –

सौंफ के बीज कब्ज अपच और पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत देता है। अगर आपको गैस की बीमारी है तो सौंफ को सुखाकर, भूनकर उसका पाउडर बना लें। और रोजाना दिन में दो बार इस पाउडर के इस्तेमाल से गैस से काफी हद तक राहत मिल जाती है।

धनिया coriander –

आप धनिये के प्रयोग से भी पेट में गैस के कारण होने वाली जलन, कब्ज और अपच  में राहत महसूस कर सकते हैं। रोजाना एक गिलास छाछ में भुना हुआ धनिया मिलाकर पीने से गैस से काफी राहत मिलती है।

हींग Asafoetida –

अगर आप कब्ज,अपच जैसी बीमारी से छुटकारा पाना चाहते है तो आप हींग के इस्तेमाल से पेट फूलना, पेट दर्द और कब्ज जैसी कई पाचन संबंधी समस्याओं का उपचार कर सकते हैं। रोजाना नियमित रूप से एक चुटकी हींग दिन में दो से तीन बार गर्म पानी के साथ लेने से कब्ज गैस पाचन संबंधी समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं|