अपनी जनरल नॉलेज कैसे बढ़ाये जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स Best tips to learn GK General Knowledge

सामान्य ज्ञान कैसे याद करे (How to Remember General Knowledge) –

%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%af-%e0%a4%9c%e0%a5%8d%e0%a4%9e%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87आजकल सरकारी नौकरी प्राप्त करना हर व्यक्ति चाहता है क्योकि सरकारी नौकरी में आपको जो सम्मान दिया जाता है वह सम्मान किसी और नौकरी में नही दिया जाता इसके साथ-साथ सरकारी नौकरी में कैरियर और सैलरी दोनों ही इतनी आकर्षित है कि आजकल की युवा पीढ़ी 12th कक्षा पास करने के बाद ही सरकारी नौकरी के लिए कोचिंग इंस्टिट्यूट जाते है. और कड़ी मेहनत करने के बाद सफलता प्राप्त कर लेते है.

यदि आपने भी कोई सरकारी भर्ती के लिए आवेदन किये थे या आगे कोई आवेदन किया है तो सबसे पहले अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाये क्योकि कोई भी ऐसी सरकारी नौकरी नही है जिसकी भर्ती के लिए आपको सामान्य ज्ञान याद करने की जरुरत नही पड़ती. आजकल कई सरकारी विभागों में प्रश्न-पत्र में आए हर एक सेक्शन में पास होना अनिवार्य कर दिया है जैसे बैंक, एसएससी आदि. इसलिए और विषयो में ध्यान देने के साथ-साथ जनरल नॉलेज में भी ध्यान दे.

यह भी पढ़े – जानिये कैसे सीखे रीजनिंग हिंदी में

यहाँ पर आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स बताई जा रही है जिनके माध्यम से आप अपनी जनरल नॉलेज बढ़ा सकते है बस आवश्यकता है तो सिर्फ इन टिप्स को डेली फोकस करने की.

यह भी पढ़े – रियो ओलिंपिक सामान्य ज्ञान 2016 (हिंदी में)

सामान्य ज्ञान बढाने के कुछ आसान व् बेहतरीन टिप्स Simple and Best tips to improve your General Knowledge

1. प्रतियोगी परीक्षाओ में आपसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है. जिनकी तैयारी करने के लिए आप रोजाना अख़बार पढे. रोजाना अख़बार पढ़ने से आपकी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं में पकड़ अच्छी बन जाएगी. इसके साथ – साथ जब भी आप अख़बार पढ़ते है तो अपने पास एक नोटबुक अवश्य रखे जिसमे आप आवश्यक टॉपिक को नोट करे.

2. समसामयिक घटनाओं (Current events) पर आधारित एक मासिक पत्रिका (Monthly magazine) अवश्य पढ़े. क्योकि परीक्षा में आपसे समसामयिक घटनाओं के बारे में प्रश्न पूछे जाते है. जिसकी तैयारी के लिए समसामयिक घटनाओं की मासिक पत्रिका एक बेहतरीन विकल्प है.

3. सामान्य विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति और अर्थशास्त्र जैसे विषयो में अपनी पकड़ बनाने के लिए 6th क्लास से लेकर 12th क्लास तक की एनसीईआरटी  की पुस्तके पढ़े. इसके साथ-साथ आवश्यक टॉपिक को नोटबुक में नोट करे.

4. सामान्य ज्ञान सेक्शन में आपसे स्पोर्ट्स से सम्बंधित प्रश्न भी अधिकतर पूछे जाते है इसलिए रोजाना अख़बार पढे और स्पोर्ट्स से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारियों को अपने मित्रो और अपने परिजनों से डिसकस करे.

5. पढ़ाई के लिए एक समय-सारणी निश्चित करे. और इस समय-सारणी में सामान्य ज्ञान विषय को जरूर ऐड करे. प्रतिदिन 1 घण्टे सामान्य ज्ञान विषय को दे. तभी आप अपनी जनरल नॉलेज बड़ा पाएंगे.

इन दी गयी सभी टिप्स को यदि आप डेली फोकस करते है या इन टिप्स को कम से कम एक घण्टे अपने दैनिक जीवन (Daily Life) में शामिल करते है तो आप देख पाएंगे कि आपने कितने कम समय में ही अपनी जनरल नॉलेज बढ़ा ली है.